Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 27 March 2019

नाले में गिरने से सांड की हुई मृत्यु-बड़ी मशक्कत के बाद मृत सांड को नगरपालिका अमले ने निकाला बाहर

मन्दसौर। सामाजिक कार्यकर्ता बंशीलाल टांक ने बताया कि उधमसिंह चौराहा-स्टेशन रोड़ पर एच-टाईप कॉलोनी से लगे हुए संकड़े नाले में जिस पर गुमटिया लगी हुई है, वरदीचंद सेन की गुमटी के पास नाला खुला होने से एक भारी काला सांड औंधा गिर जाने से उसकी मृत्यु हो गई। संभवतया रात के अंधेरे में नाला  पार करते समय पांव फिसलने से यह गिरा होगा। प्रातः काल सांड के गिरने का जैसे ही पता चला राव प्रीतेशसिंह तथा अन्य कॉलोनी निवासियों द्वारा नगरपालिका को सूचना देने पर नगरपालिका अमले ने जे.सी.बी. मशीन से बड़ी मशक्कत के बाद सांड को बाहर निकाला। पूर्व में भी एक सांड गिरने की जानकारी प्रीतेशसिंह द्वारा दी गई। जिसे जिंदा निकाल लिया गया था। अग्रसेन नगर के नाले में भी एक सांड गिर गया था परन्तु दिन को गिरने से तथा नाला चौड़ा होने से उसे जिंदा निकाल लिया गया।

टांक ने बताया कि बरसात में नालों की वजह से मार्ग अवरूद्ध होकर सड़क पर फेंलकर कीचड़ आदि न हो इसलिये नगरपालिका द्वारा नगर में नालों कों गहरा, चौड़ा और पक्का बनाया जा रहा है जो अच्छा कार्य है परन्तु नाला निर्माण के साथ ही उसे ढंका भी जाना चाहिए जिससे सांड तथा और भी अवारा मवेशी आदि गिरने से बच जाये।


विनर क्लब द्वारा 30 व 31 मार्च को शहीदों के याद में होगा स्वामी विवेकानन्द क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन

विनर क्लब पदाधिकारियों ने किया स्टेडियम का अवलोकन

मन्दसौर। विनर क्लब मंदसौर द्वारा विगत दिनों पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों की याद में आगामी 30 व 31 मार्च को मंदसौर के नूतन स्टेडियम में लेदर बॉल से क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 15 से 18 वर्ष उम्र के खिलाडि़यों की चार टीमें भाग लेगी।
इस टूर्नामेंट के सफल संचालन हेतु विनर क्लब के पदाधिकारियों ने बुधवार को नूतन स्टेडियम का अवलोकन कर टूर्नामेंट हेतु आवश्यक रूपरेखा की गई। टूर्नामेंट की तैयारियों के संबंध में विनर क्लब के संस्थापक अध्यक्ष ब्रजेश सेन मारोठिया ने बताया कि देश के लिये शहीद हुए वीरों की याद में यह टूर्नामेंट आयोजित किया गया है जिससे युवा खिलाड़ी सैनिकों की शहादत से प्रेरणा ले सके। इस दो दिवसीय टूर्नामेंट में 4 टीमें भाग लेगी जिसके लिये टीमों का चयन कर लिया गया है जिनके नाम है यूनिक क्रिकेट अकादमी, दशपुर क्रिकेट अकादमी, आर्ट्स ऑफ स्पोर्ट््स अकादमी, नीमच स्पोर्ट्स अकादमी रहेगी। टीम  इस टूर्नामेंट में मैच प्रातः 9 से सायं 5 बजे तक खेले जायेंगे।

अवलोकन करते वक्त स्टेडियम मैनेजर शाईन कुरेशी, सहयोगी जगदीश सोनी, विनर क्लब के ब्रजेश जोशी, विनोद मेहता, संदीप राठौर, विजय कोठारी, सुभाष गुप्ता, नेमीचंद खिमेसरा, शंभूसेन राठौर, विनय दुबेला, सुनील योगी, अनिल शिन्दे, सुभाष गंगवाल, अंकुश पालीवाल, नवीन खोखर, राहुल दाना, निलेश खोखर, विजय गेहलोद, विनोद देवनानी, विक्की गेहलोद, कुणाल चौहान आदि उपस्थित थे।


कारूलाल सोनी अ.भा. श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त

मन्दसौर। श्री अखिल भारतीय मेढ़ क्षत्रीय स्वर्णकार समाज रजिस्टर्ड दिल्ली का निर्वाचन नांदेड़ महाराष्ट्र में सम्पन्न हुआ। जिसमें समाजसेवी श्री कारूलाल सोनी को समाज का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

नवीन कार्यकारिणी में संरक्षक बहादुरसिंह माचछ दिल्ली, डॉ. राधाकिशन मोसूण बैंगलोर (कर्नाटक), ब्रजलाल सोनी उदयपुर, अध्यक्ष भंवरलाल मायछ हैदराबाद, उपाध्यक्ष कारूलाल सोनी मंदसौर, दुल्लीचंद ढबला कलकत्ता (पं. बंगाल), जुगलराज खजवाण्या चौन्नई (तमिलनाडु), सतपाल बमोट चण्डीगढ़ (पंजाब), चन्द्रप्रकाश जडि़या सूरत (गुजरात), राष्ट्रीय महामंत्री दुलीचन्द मोसुण पिपाडसिटी जोधपुर, कोषाध्यक्ष सज्जन लावट हिसार (हरियाणा), सहकोषाध्यक्ष उमेश रोड़ा नादेड़ (महाराष्ट्र), मंत्री कृष्णकुमार सोनी कोटा, प्रेमनारायण सोनी भोपाल, लक्ष्मीकांत अग्रोया पूना (महाराष्ट्र), शैलेन्द्र वर्मा शिमला (हिमाचल प्रदेश), विजय मौसुण (रूड़की उत्तराखण्ड), अशोक कुमार कुकड़ा रायपुर (छ.ग.), माणक गरोड़ा गोहाटी (आसाम), रवि शर्मा गाजियाबाद (उ.प्र.), विधि प्रकोष्ठ ओ.पी. आर्य जयपुर, व्यापार प्रकोष्ठ हरिसिंह सिद्धड़ कांची केरल, प्रचार मंत्री शिवकुमार आर्य जोधपुर, कार्यालय मंत्री शशिराम सोनी नईदिल्ली, संगठनमंत्री बाबूलाल बुटण बिकानेर, कार्यकारिणी में ओमप्रकाश सिपल दिल्ली, सीताराम भामा जयपुर, सुशील सुणगर अजमेर, बलदेवराम सोनी फरीदाबाद हरियाणा, मनवीर लाम्बा रेवाड़ी हरियाणा, कृष्णकुमार सोनी बुलन्द शहर उ.प्र., इन्द्रपालसिंह केड़ा अम्बाला हरियाणा, महावीर खजवाण्या सूरत, महेन्द्र भूण सिरसा हरियाणा, पन्नालाल खजवाण्या जलगांव आदि बनाये गये।


मेहंदी प्रतियोगिता के माध्यम से महिला मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक

भानपुरा में हुवा मेहंदी प्रतियोगिता आयोजन

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन-2019 में महिला मतदाताओ का प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। महिला मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत भानपुरा में किशोरी बालिकाओं द्वारा हाथों में मेहंदी लगाकर मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस मेहंदी प्रतियोगिता के माध्यम से सभी महिलाओं को शत प्रतिशत मतदान करने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रमो के माध्यम से महिलाओं से मतदान करने एवं अन्य महिला मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित कर मतदान कराने की अपील की जा रही है। मतदाताओं को जागरूक करने हेतु मतदाता जागरूकता पर आधारित नुक्कड़ नाटक का आयोजन कलाकारों द्वारा किये जा रहे है। नाटक के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के महत्व बारे में बताना। कलामंडलियों द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित गीतो की प्रस्तुती देकर महिलाओ को मतदान के प्रति जागरूक करना। ईव्हीएम एवं वीवीपेट का प्रदर्शन महिला मतदाताओं के समक्ष में कर उन्हें मतदान की प्रक्रिया के बारे में बताया गया तथा उनसे डमी मतदान भी करवाया गया। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान दिवस पर गर्भवती महिला एवं दिव्यांग महिला मतदाताओ को पंक्ति रहित मतदान, घर से घर तक सुविधा एंव महिला सखी की सुविधा के बारे मे महिलाओं को जानकारी प्रदान की जा रही है। युवा मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रेरित करने की अपील की भी की जा रही है।


स्टेण्डिंग कमेटी की बैठक आज

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए स्टे ण्डिंग कमेटी की बैठक 28 मार्च को सुबह 12 बजे सुशासन भवन में आयोजित होगी। स्टेलण्डिंग कमेटी की बैठक के साथ ही लोकसभा निर्वाचन के संबंध में अनुतियां प्राप्ते करने, व्यनय लेखा, आई.टी. मीडिया गतिविधियों के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।


चुनावी पाठशाला एवं केंपस एंबेसेडर का जिला स्तरीय प्रशिक्षण 1 अप्रैल को

मंदसौर। जिला नोडल अधिकारी स्वीबप एवं मुख्यी कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मंदसौर ने बताया कि जिला स्तरीय कार्य योजना अनुसार चुनावी पाठशाला नोडल अधिकारी एवं केंपस एंबेसेडर का जिला स्तरीय प्रशिक्षण 1 अप्रैल 2019 को सुबह 11रू00 बजे जिला पंचायत मंदसौर के सभाकक्ष में आयोजित किया गया। उक्त प्रशिक्षण में स्वीअप से जुडे अधिकारी एवं नोडल अधिकारी उपस्थित रहेंगे।


आरटीओ द्वारा चालानी कार्यवाही लगातार जारी

मंदसौर। लोक सभा निर्वाचन 2019 के लिए निर्वाचन आयोग एवं कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश से क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा वाहनों पर चालानी कार्यवाही लगातार जारी है। इस कार्यवाही के अंतर्गत अवैध हूटर, अनधिकृत रूप से लगे सायरन एवं नियम विरुद्ध लगे नंबर प्लेट लगाने पर चलानी कार्यवाही की जा रही है। इस प्रकार की कार्यवाही लोकसभा चुनाव संपन्न होने तक सतत रूप से जारी रहेगी।


मीडिया कार्यशाला 29 मार्च को

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए मीडिया कार्यशाला 29 मार्च को सुबह 12 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित होगी। मीडिया कार्यशाला में लोकसभा निर्वाचन-2019 के संबंध में निर्वाचन से संबंधित जानकारी तथा पेड न्यूज के संबंध में जानकारी प्रदान की जायेगी।


सयुंक्त कलेक्टर ने नपा की कार्य व्यवस्था देखी

 मंदसौर। संयुक्त कलेक्टर रणजीत कुमार ने बुधवार को नपा कार्यालय पहुॅचकर नपा की कार्य व्यवस्था को देखा। यह उल्लेखनीय है कि संयुक्त कलेक्टर श्री रणजीत कुमार को मप्र शासन के निर्देशानुसार दिनांक 23 मार्च को नपाध्यक्ष के वित्तीय अधिकार सौपे गये। शासन के द्वारा प्रभार मिलने के बाद श्री रणजीत कुमार जो कि संयुक्त कलेक्टर के पद पर मंदसौर जिले में कार्यरत है। वे पहली बार नपा कार्यालय पहुॅचे तथा नपा की कार्य व्यवस्था को देखा। इस अवसर पर मुख्य नपाधिकारी आर पी मिश्रा ने उन्हे नपा की कार्य व्यवस्था की पुरी जानकारी दी। इस अवसर पर लेखापाल विजय मांदलिया, नपा कार्यालय अघिक्षक प्रमोद जैन, नपा स्टोर किपर मो शाहीद, नपा लेखा शाखा कर्मचारी सुशील बोथरा, राजेन्द्र नीमा, नपा कर्मचारी जाकिर भाई, अक्षय जैन सहित कई कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।


नाले में गिरने से सांड की हुई मृत्यु-बड़ी मशक्कत के बाद मृत सांड को नगरपालिका अमले ने निकाला बाहर

मन्दसौर। सामाजिक कार्यकर्ता बंशीलाल टांक ने बताया कि उधमसिंह चौराहा-स्टेशन रोड़ पर एच-टाईप कॉलोनी से लगे हुए संकड़े नाले में जिस पर गुमटिया लगी हुई है, वरदीचंद सेन की गुमटी के पास नाला खुला होने से एक भारी काला सांड औंधा गिर जाने से उसकी मृत्यु हो गई। संभवतया रात के अंधेरे में नाला  पार करते समय पांव फिसलने से यह गिरा होगा। प्रातः काल सांड के गिरने का जैसे ही पता चला राव प्रीतेशसिंह तथा अन्य कॉलोनी निवासियों द्वारा नगरपालिका को सूचना देने पर नगरपालिका अमले ने जे.सी.बी. मशीन से बड़ी मशक्कत के बाद सांड को बाहर निकाला। पूर्व में भी एक सांड गिरने की जानकारी प्रीतेशसिंह द्वारा दी गई। जिसे जिंदा निकाल लिया गया था। अग्रसेन नगर के नाले में भी एक सांड गिर गया था परन्तु दिन को गिरने से तथा नाला चौड़ा होने से उसे जिंदा निकाल लिया गया।


खाद्य विभाग की कार्यवाही: पिपलियामंडी में चार स्थानों से लिए सेम्पल 

मंदसौर। गर्मी का मौसम आते ही लगातार सक्रिय रहने वाले वाला जिले का खाद्य एवं औषधि विभाग अपनी सक्रियता दिखाते हुए लगातार कार्यवाही कर रहा है। जिला खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा ने बताया कि बुधवार को कार्यवाही करते हुए उन्होने जिले के नगर पिपलियामंडी में कार्यवाही करते हुए चार संस्थानों से सेम्पल लिए है।

श्री जमरा ने बताया कि जय श्रीकृष्ण ट्रेडर्स अजय टॉकिज के सामने से सौंफ, माहेश्वरी एजेन्सी, सब्जी मंडी रोड़ से गुलाब ब्रांड का मूंगफली तेल, एसके ब्रदर्स टीलाखेड़ा से हल्दी पाउडर, श्रीनाथ नमकीन भंडार टीलाखेड़ा से सेव के सेम्पल लिये है।  वही नगर की अन्य संस्थानों का भी निरीक्षण कर साफ सफाई रखने के दिशा निर्देश दिए।

श्री जमरा ने बताया कि लिए गए सेम्पलों को जांच हेतु आगे भोपाल प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।


मंदसौर जावरा नीमच संसदीय क्षेत्र का विशाल कार्यकर्ता सम्मेलन व होली मिलन समारोह संपन्न

मंदसौर।  भारतीय जनता पार्टी का मंदसौर,जावरा व नीमच संसदीय क्षेत्र का भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन एवं होली मिलन समारोह नीमच के गोमाबाई नेत्रालय के सामने अग्रोहा मांगलिक भवन में संपन्न हुआ। कार्यक्रम  उत्तर प्रदेश केबिनेट मंत्री स्वतंत्र देवसिंह के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी ने उन्हें पूरे मध्य प्रदेश की लोकसभा चुनाव की 29 सीटों का दायित्व सौंपा है और वे सभी जगह जाकर आए हैं। पूरे मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं में अपार उत्साह है। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं पूरे देश में घूम कर आया हूं, लेकिन पूरे मध्यप्रदेश जैसा शालीन कार्यकर्ता मैंने कहीं नहीं देखा। इस अपार कार्यकर्ताओं के उत्साह और उपस्थिति से मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आने वाली 19 मई को पूरे मध्यप्रदेश के कार्यकर्ता आदरणीय मोदी जी के लिए घर-घर जाकर वोट मांगेंगे और उन्हें पुनः देश का प्रधानमंत्री बनाएंगे। साथ ही उन्होंने मंदसौर संसदीय क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार सुधीर गुप्ता को पुनः संसद बनाकर केंद्र में भेजने की अपील की। इस पर कार्यकर्ताओं ने हाथ उठाकर अपना समर्थन दिया।

मंदसौर लोकसभा भाजपा प्रत्याशी सांसद सुधीर गुप्ता ने कहां कि मैं आभारी हूं इस संसदीय क्षेत्र के प्रत्येक कार्यकर्ता का जिन्होंने एक सामान्य से कार्यकर्ता को संसद में सांसद बनाकर भेजा और पुनः मुझे अपना उम्मीदवार बना कर पार्टी ने जो मुझ पर विश्वास जताया है उसका मैं ह्रदय से आभारी हूं। आपने जो 5 साल मुझे दिए मैंने पूरे 5 वर्षों के हर वर्ष के 365 दिन आपकी सेवा के लिए पूरे लगन और दिल से मेहनत की है और आपको विश्वास दिलाता हूं कि आगे भी यह मेहनत सत्त जारी रखूंगा। मेरी वजह से कभी किसी कार्यकर्ता का सर नीचा नहीं होगा।उन्होंने कहा कि पिछले 70 सालों के मुकाबले आप आकलन करें कि मोदी जी के 5 सालों में देश में किस तेजी से विकास हुआ है और आज उस विकास की संख्या में एक अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। मोदी जी ने गरीब से लेकर हर वर्ग के लिए विकास का जो सपना देखा वह साकार हुआ है। नीमच प्रधानमंत्री आवास में प्रथम स्थान पर आया है। जावरा से लेकर नयागांव तक और भानपुरा से लेकर मंदसौर तक के सभी निष्ठावान कार्यकर्ता यहां मौजूद है।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण नीमच भाजपा जिला अध्यक्ष हेमंत हरित ने दिया और कार्यक्रम का संचालन महामंत्री वीरेंद्र पाटीदार ने किया। आभार मंदसौर जिला अध्यक्ष राजेंद्र सुराणा ने माना। कार्यक्रम के दौरान मंच पर पूर्व मंत्री कैलाश चावला, लोकसभा चुनाव प्रभारी अनिल जैन कालूहेड़ा, जावद विधायक ओमप्रकाश सकलेचा, नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार, मनासा विधायक अनिरुद्ध मारू, गरोठ विधायक देवीलाल धाकड़, मंदसौर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य निहालचंद मालवीय, मदनलाल राठौर, संयोजक महेंद्र भटनागर मोर्चा प्रकोष्ठ के पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे। उक्त जानकारी लोकसभा मीडिया प्रभारी राजेश नामदेव ने दी।


मारपीट के आरोपी को चार वर्ष का कठोर कारावास एवं पंद्रह सौ रूपये अर्थदण्ड

मन्दसौर। पुलिस थाना व्हाय.डी.नगर के एक प्रकरण में सत्र न्यायाधीश महोदय श्री तारकेश्वरसिंह साहब द्वारा आरोपी ललित पिता बारकूलाल उईके निवासी परतापुर जिला बालाघाट हालमुकाम टाँकाबर्रा थाना लामता जिला बालाघाट को धारा 323 भा.द.वि. के तहत् छह माह का सश्रम कारावास एवं पाँच सौ रूपये अर्थदण्ड तथा अर्थदण्ड न अदा करने पर एक माह के अतिरिक्त कारावास से दण्डित किये जाने का आदेश दिया है तथा धारा 325 भा.द.वि. के तहत् चार वर्ष का सश्रम कारावास एवं एक हजार रूपये अर्थदण्डतथाअर्थदण्ड न अदा करने पर तीन माह के अतिरिक्त कारावास से दण्डित किये जाने का आदेश दिया है।

लोक अभियोजक विकास कुमार बोहोरा (जैन) के अनुसार फरियादी शेखरचन्द पिता चेतूजी उईके, अभियुक्त ललित पिता बारकूलाल व मृतक महेश पिता रघुवीर खुसरे तीनों जिला बालाघाट के रहने वाले है, जो अन्य मजदूरों के साथ अमृत रीफायनरी मन्दसौर में मजदूरी करने के लिए आये थें तथा दिनांक 14ध्06ध्2018  को सुबह दस बजे फरियादी शेखरचन्द उईके अन्य मजदूरों के साथ काम करने निकला था, उसने अभियुक्त ललित को काम पर चलने की कहा तो वह फरियादी शेखरचन्द को गाली देने लगा। गाली देने से मना किया तो अभियुक्त ललित ने लकड़ी से उस पर प्रहार किया, जो उसके सीधे आँख की तरफ लगा और खून निकलने लगा, वहाँ महेश पिता रघुवीर खुसरे ने बीच बचाव किया तो उसे धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया और उसके पेट में लात मारी, महेश घटना स्थल पर बेहोश हो गया। गाड़ी से शेखरचन्द व महेश को जिला अस्पताल मन्दसौर ले जाया गया, वहाँ पहुँचने तक महेश की मृत्यु हो गई थी। अस्पताल में शेखरचन्द की सूचना पर देहाती नालसी लेख की गई, जिसके आधार पर थाना व्हाय.डी.नगर मन्दसौर में असल अपराध क्रमांक 281ध्2018 धारा 302, 307, 294 एवं 341 भा.द.वि. के तहत् पंजीबद्ध किया गया। अनुसंधान पूर्णकर चालान न्यायालय में प्रस्तुत किया।

अभियोजन ने अपनी ओर से कुल आठ साक्षियों के कथन कराये। न्यायालय ने अभियोजन द्वारा प्रस्तुत साक्षियों के कथनों एवं प्रकरण में समग्र साक्ष्य के विवेचन तथा अभियोजन के तर्को से सहमत होकर यह निष्कर्ष निकाला कि आरोपी का अपराध धारा 323 एवं 325 भा.द.वि. के तहत् दोषसिद्ध पाये जाने से कठोर कारावास व अर्थदण्ड से दण्डित किया है। प्रकरण में शासन की ओर से सफल पैरवी लोक अभियोजक विकास कुमार बोहोरा (जैन) द्वारा की गई।


रोटरी क्लब मंदसौर वर्ष 2019-20 हेतु : उकावत अध्यक्ष व श्री पोरवाल सचिव नियुक्त

मन्दसौर। रोटरी क्लब मंदसौर की मनोनयन समिति ने वर्ष 2019-20 के लिये प्रवीण उकावत को अध्यक्ष एवं पवन पोरवाल को सचिव मनोनित किया है। उपरोक्त जानकारी देते हुए वर्तमान अध्यक्ष दिनेश रांका ने बताया कि श्री प्रवीण उकावत, रोटरी क्लब के वर्ष 2014-15 के सचिव रह चुके है। आप रोटरी क्लब के कई पदों पर सफलता पूर्वक कार्य कर चुके है।

श्री पवन पोरवाल रोटरी के वर्तमान कोषाध्यक्ष है। आपने बताया कि अगले वर्ष की थीम रोटरी दुनिया को जोड़ती है। पोलिया उन्मूलन, विश्व शांति, चिकित्सा सेवा सहित अन्य कार्य रोटरी अन्तर्राष्ट्रीय सफलता पूर्वक कर रहा है।

आपके मनोनयन पर डॉ. एस.एम. जैन, कनक पंचोली, दिनेश जैन, राजेश सिंघवी, राकेश डोसी, शांतिलाल भंडारी, डॉ. कमलेश कुमावत, शरद गांधी, महेन्द्र धाकड़, अशोक उकावत, राधेश्याम झंवर, महेन्द्र चौरड़िया, धीरेन्द्र त्रिवेदी, सूरजप्रकाश तोमर, नरेन्द्र मारू, भंवरलाल सोनी, डॉ. पी.सी. जैन, कारूलाल सोनी, अमरकांत गर्ग, विमल पामेचा, प्रमोद कीमती, अशोक जैन, प्रकाश सिसौदिया, बाबूलाल जैन आदि ने बधाई दी।


बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल ने ली मतदान की शपथ

मन्दसौर। बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करने की शपथ ली। बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल की उपाध्यक्ष हेमा हिंगड़ ने बताया कि महिला मण्डल की सदस्याओं ने आगामी लोकसभा के निर्वाचन के दौरान लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए, लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखते हुए, निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि बड़े साथ ओसवाल के अध्यक्ष बाबूलाल संचेती ने कहा कि महिलाएं समाज के साथ-साथ देश के लिए भी सराहनीय कार्य कर रही है उनको खूब-खूब साधुवाद। इस अवसर पर नरेंद्र मेहता, निर्मला मेहता, शशि मारू, विमला दोषी, प्रमिला लोढ़ा, निधि संघवी, मनीषा मेहता, दीपा तलेरा, सुनीता खाबीया, रश्मि जैतावत, सुषमा नाहटा, सुशीला नाहटा, वीणा नाहटा, शांता मेहता, नंदा मेहता, विनीता सिंघवी, सीमा मालू आदि उपस्थित थे।


पॉलीथीन से आने वाली पीढ़ी को पहुंचेगा नुकसान

दशपुर इनरव्हील क्लब ने सब्जी विक्रेताओं को इको फ्रेंडली बेग्स दिये

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब मंदसौर के द्वारा सभी सब्जी विक्रेताओं को इको फ्रेंडली बैग्स देकर उन्हें पॉलिथीन मुक्त होने का संदेश दिया और यह समझाइश दी की कपड़े की थैलियां या कागज की थैलियां का उपयोग करा जाए जिससे पर्यावरण सुरक्षित रह सके।

उक्त जानकारी देते हुए क्लब अध्यक्ष तेजल चौरड़िया ने बताया कि पॉलीथीन फायदे से ज्यादा नुकसान कर रही है। इसके उपयोग से आने वाली जनरेशन को काफी नुकसान पहुंचेगा। इसके दुष्प्रभाव से बचाव के लिये इसका कम से कम उपयोग होना जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए क्लब द्वारा इको फ्रेण्डली बैग्स का वितरण किया गया। क्लब की सदस्याओं ने इको फ्रेंडली बैग्स को महाराणा प्रताप बस स्टेण्ड स्थित सब्जी मंडी, गोल चौराहा, थेले व्यवसाईयाओं आदि को वितरण किये।

इस अवसर पर पूजा बग्गा, नम्रता चावला, मीना पोरवाल, अनुभा उकावत, दिव्या काकरिया, प्रज्ञा जोशी, सोनू जेठरा, नेहा नागर, अंशु जैन, शिवानी  पोरवाल, चेतना भंडारी, उर्वशी बेलानी, दिप्ती अग्रवाल, आरती पारिख, प्रीति रत्नावत आदि उपस्थित थी।


सकल जैन समाज युवा प्रकोष्ठ द्वारा विशाल निःशुल्क नेत्र शिविर का किया आयोजन

 शिविर में 195 नेत्र रोगियों का परीक्षण किया व 29 रोगी निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन हेतु चयनित

मन्दसौर। सकल जैन समाज युवा प्रकोष्ठ द्वारा श्री जैन दिवाकर लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय के सहयोग से 343 वां विशाल निःशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय में किया गया। इस शिविर में 195 नेत्र रोगियों का परीक्षण किया व 29 रोगी निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन हेतु चयनित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ पूज्य उपप्रवर्तक श्री अरूणमुनिजी म.सा. एवं सेवाभावी श्री सुरेशमुनिजी म.सा. ने आशीर्वचन देकर किया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सकल जैन समाज के संयोजक सुरेन्द्र लोढ़ा, महामंत्रीद्वय अशोक चयन, शिखरचंद डुंगरवाल, विशिष्ट अतिथि जैन सोश्यल ग्रुप गोल्ड के संस्थापक अध्यक्ष  कांतिलाल रातड़िया उपस्थित थे। इस दौरान ट्रस्ट अध्यक्ष एस.एम. जैन, सकल जैन समाज युवा प्रकोष्ठ के पूर्व महामंत्री निर्विकार रातड़िया, युवा प्रकोष्ठ महामंत्री जयेश डांगी, विमल खटोड़, लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. अशोक सौलंकी, डॉ. विक्रांत भावसार भी मंचासीन थे।

प्रारंभ में दीप प्रज्जवलन मंचासीन अतिथियों द्वारा किया गया एवं लाभमुनिजी महाराज के समाधी दर्शन किये।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सुरेन्द्र लोढ़ा ने कहा कि सकल जैन समाज युवा प्रकोष्ठ द्वारा इस शिविर के माध्यम से मानव सेवा की जा रही है वह अनुकरणीय है। संस्था की ओर से गतिविधि प्रतिवेदन लाभमुनि ट्रस्ट के अध्यक्ष एस.एम. जैन ने दिया। उन्होंने बताया कि अभी तक 30 हजार ऑपरेशन मोतियाबिंद के किये जा चुके है। सप्ताह में सात दिन होते हुए भी आठ शिविर लगाये जाते है।

स्वागत उद्बोधन सकल जैन समाज युवा प्रकोष्ठ के महामंत्री जयेश डांगी ने दिया। अतिथियों का स्वागत लाभमुनि ट्रस्ट के आनंदीलाल दुग्गड़, पंकज मुरड़िया, नरेन्द्र रांका व प्रकोष्ठ के प्रतीक चण्डालिया, अजीत खटोड़, सिद्धार्थ बिलोरिया आदि ने किया। कार्यक्रम का संचालन ट्रस्ट के सचिव विजय खटोड़ ने किया एवं आभार युवा प्रकोष्ठ के महामंत्री विमल खटोड़ ने माना।


पोरवाल महिला मण्डल द्वारा प्रकाशित ‘‘सरगम’’ पुस्तिका का हुआ विमोचन

मन्दसौर। श्री जांगड़ा पोरवाल समाज महिला मण्डल मंदसौर द्वारा प्रकाशित मल्टीकलर पुस्तिका ‘‘सरगम’’ का विमोचन पोरवाल छात्रावास पर किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डाइट प्राचार्य डॉ. प्रमोद सेठिया एवं पोरवाल कुटुम्ब सहायक संस्था के अध्यक्ष रमेशचन्द्र सेठिया, वरिष्ठजन गुलाबचंद उदिया, वैश्य महासम्मेलन के जिला प्रभारी जगदीश काला, युवा संगठन के संस्थापक ओम सेठिया उपस्थित थे। कार्यक्रम में जगदीश सेठिया, दिनेश फरक्या, अनिल सेठिया, घनश्याम पोरवाल, सुरेन्द्र संघवी, महेश रत्नावत, शशिकला मण्डवारिया, निर्मला मांदलिया, गीता पोरवाल भी मंचासीन थे।

सरगम पत्रिका के बारे में जानकारी देते हुए पोरवाल महिला मण्डल की अध्यक्ष कुसुम  सेठिया ने बताया कि इस पुस्तिका में फोटोयुक्त व्यक्तिगत परिचय, विवाह, वर्षगांठ, जन्मदिन आदि मल्टीकलर में जानकारियां प्रकाशित की गई। जो सदस्याओं के लिये बहुउपयोगी है।

 स्वागत गीत प्रमिला संघवी व सरस्वती वंदना मिल्की डबकरा, सीमा पोरवाल, गुणमाला धनोतिया ने प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन रेखा उदिया व रीना उदिया ने किया एवं आभार सुनिता सेठिया ने माना।

इस अवसर पर सुधा फरक्या, शांति फरक्या, ममता रत्नावत, रीना काला, शिल्पा सेठिया, संगीता रत्नावत, कविता सेठिया, बरखा धनोतिया, लीला मण्डवारिया, इन्दू फरक्या, सुजाता सेठिया, ममता गुप्ता, किरण पोरवाल, माला मोदी, शकुंतला मोदी, हेमलता गुप्ता, विद्या सेठिया, टीना पोरवाल, ज्योति रत्नावत, लीला रत्नावत, कामना पोरवाल, पार्वती काला, साधना गुप्ता, साधना मांदलिया, पार्वती मण्डवारिया, भावना रत्नावत, ममता मुजावदिया, ललिता सेठिया, कीर्ति धनोतिया, कृष्णा धनोतिया, कौशल्या गुप्ता, रेखा पोरवाल, उषा रत्नावत, निर्मला गुप्ता, प्रतिभा गुप्ता सहित समाज की महिलाएं व बच्चे उपस्थित थे। उक्त जानकारी प्रवक्ता प्रिया फरक्या व मनीषा पोरवाल ने दी।


खुद की जान जौखिम डालकर दुसरों की जान बचाते है रशीद कुरेशी-मुकेश चनाल

नगर में सैकड़ों सांपों को पकड़कर लोगों को दी है राहत

मन्दसौर। अ.भा. वाल्मिकी महापंचायत के प्रदेश अध्यक्ष पटेल मुकेश चनाल ने बताया कि उनके घर जो की लक्ष्मी नगर, पद्मावती रिसोर्ट के सामने स्थित है उसमें सांप घुस आया। जिसकी खबर पुलिस विभाग में पदस्थ रशीद कुरेशी  को दी गई। कुछ ही मिनटों में रसीद कुरेशी उनके घर पर पहुंच गये तथा बड़ी ही होशियारी से उन्होंने सांप को पकड़ लिया तथा जंगल में सुरक्षित छोड़ आये।

मुकेश चनाल ने बताया कि रशीद कुरेशी मंदसौर में सांप पकड़ने के मामले में चर्चित है। तथा वे इस कार्य को निःशुल्क करते है। सांप कैसा भी हो चाहे कितना भी जहरीला या बड़ा हो श्री कुरेशी बड़ी होशियारी से चंद मिनिटों में उसको पकड़ लेेते है। वे अपनी जान को जोखिम में डालकर दूसरों को जान को बचाना इन्होनंे अपना सेवा कार्य बना लिया है। चाहे दिन हो या रात जब भी इन्हें खबर दी जाती है वे वहां पहुंच जाते है तथा अपनी सेवा देते है।

रशीद कुरेशी अभी तक सैकड़ों सांप पकड़ चुके है। तथा वे जोड़ों में दर्द, पोलियो बिमारी को ठीक करने की दवा भी देते है जिनसे मरीजों को लाभ मिलता है। श्री चनाल ने श्री कुरेशी की मानव सेवा के लिये उनका आभार व्यक्त किया है।


पीढ़ियों से किये गये पाप का प्रायश्चित

अस्पृश्यता का विष समाज का खोखला कर रहा है

इंदौर में आयोजित 76वीं प्रादेशिक बैठक में जंगीबाबू तंवर लेंगे भाग

मन्दसौर। अ.भा. हरिजन सेवक संघ प्रांतीय शाखा इंदौर की 76वीं प्रादेशिक संचालक मण्डल की बैठक 30 मार्च को प्रातः 11 बजे इंदौर मंे आयोजित होगी।

सर्वोदय विचार का अमल कब होगा। यह तो परिस्थिति पर निर्भर करता है लेकिन आज सामाजिक क्षेत्र में जो चीज हम कर सकते है वह है छूआछूत का निवारण। यह अब तक हम नहीं कर पाए है। यह अत्यन्त दुःख और शर्म की बात है कि  रावण से भी भयंकर राक्षसी छुआछुत है इसका दहन करें। यह पाप हिन्दू धर्म का अंग कैसे हो सकता है। आज छुआछूत देखते है। दलित दूल्हें क बिनौली घोड़े पर बैठ बैण्डबाजे से गांव में निकालने पर रोक, मंदिर में देवदर्शन पर रोक, सार्वजनिक कुआ, नल, हैण्डपम्प पर पीने के पानी को भरने पर रोक, दलितों के होटल मे ंप्रवेश पर रोक है। प्रतिवर्ष प्रादेशिक संचालक मण्डल की बैठक करते-करते 76वीं वर्ष बैठक करते हो गए किन्तु छुआछूत रूपी प्रथा से कैसे मुक्ति हो। सद्भावना सम्मेलन, अस्पर्शता निवारण पद यात्रा, बैठक में हरिजनों, गिरीजनों, पिछड़े वर्गों, अल्पसंख्यकों, दलितों की सेवा से संतुष्ट होकर मध्यप्रदेश शासन का सर्वोच्च पुरस्कार गुरू घासीदास अलंकरण 1,00,000/- अक्षरी एक लाख रूपये एवं प्रशस्ती ताम्रपत्र विजेता जंगीबाबू तंवर इस प्रादेशिक बैठक में इंदौर में 30 मार्च, शनिवार को भाग लेंगे।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts