Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 24 Dec 2019

जिला ताईक्वांडो एसोसिएशन की कार्यकारिणी गठित

मंदसौर। मान्यता प्राप्त संगठन जिला ताईक्वांडो एसोसिएशन की कार्यसमिति का गठन किया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश भाटी ने जिला ताईक्वांडो एसोसिएशन की कार्यसमिति का गठन करते हुये इसमें नौ पदाधिकारियो सहित 11 कार्यसमिति सदस्यो को स्थान दिया है।

श्री भाटी ने बताया कि जिला ताईक्वांडो एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पदो पर संजय राठौर, पवन बंसल, विश्वास दुबे, उज्जवल सक्सेना का मनोनयन किया गया है। सचिव पद पर श्री गगन कुरील, सह सह सचिव पदो पर विजय गुर्जर, शुभम कुमावत, कोषाध्यक्ष पद पर शोयब शेख, खेल तकनीकी सलाहाकार के रूप में सैययद आफताफ आलम का मनोनयन किया गया है। कार्यसमिति सदस्य के रूप में फिरोज पठान, दिनेश बैरागी, अभिशेक जैन, सम्यंक जैन, श्रीद पांडेय, आदर्श जोशी, निशांत जोशी, जीवन आंजना, उज्जवल बडसोलिया, नितिन गेहलोत, प्रणय धाकड को स्थान दिया गया है।


देवास ने 440 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की

शाजापुर मात्र 83 रन पर ढेर हुई

मन्दसौर। जिला क्रिकेट एसोसिएशन मन्दसौर द्वारा जिला स्तरीय सीनियर क्रिकेट प्रतियोगिता देवास और शाजापुर के बीच हुए मुकाबले के द्वितीय दिवस के खेल में शाजापुर टीम के सभी खिलाड़ी मात्र 83 रन पर ढेर हो गये। देवास ने 440 रनों के विशाल अंतर से अपनी जीत दर्ज की।

प्रारंभ में खिलाडि़यों से परिचय मंदसौर जिले वरिष्ठ खिलाड़ी गिरजाशंकर रूनवाल, युनिक क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष हिम्मत डांगी, म.प्र. श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष डॉ. प्रीतिपालसिंह राणा, दशपुर दर्शन के सम्पादक अनिल जैन, जिला क्रिकेट एसोसिऐशन के चेयरमेन डॉ. एस.एस. भाटी ने प्राप्त कर उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की। अतिथियों का जिला क्रिकेट एसोसिऐशन ने पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया।

देवास द्वारा बनाये 523 रनों का पीछा करते हुए दूसरे दिन के खेल में शाजापुर की टीम 20.2 ओवर में 83 रनों पर ही ऑलआउट हो गये। शाजापुर के कुन्दनसिंह ने अपनी टीम में सर्वाधिक 17 रन बनाये। देवास के गेंदबाज वैभव पाण्डे एवं हार्दिकसिंह ने 5-5 विकेट लेकर शाजापुर के खिलाडि़यों को पीच पर ठहरने ही नहीं दिया और अपनी टीम की बड़ी जीत दर्ज करवा दी।मैच के अम्पायर अरविन्द कुमार उज्जैन, नवीन खोखर मंदसौर एवं स्कोरर अनिमेष राय उज्जैन थे।


आज परिचर्चा एवं काव्य गोष्ठी का आयोजन

मन्दसौर। समग्र मालवा साहित्यिक संगठन जिला इकाई मंदसौर द्वारा आज 25 दिसम्बर, बुधवार को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री एवं यशस्वी कवि अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में परिचर्चा एवं काव्य गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम लोकमान्य तिलक हायर सेकेण्डरी स्कूल बालागंज, गांधी चौराहा के पास, मंदसौर पर दोप. 1 से दोप. 3 बजे तक आयोजित होगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष मदनलाल राठौर होंगे। संगठन के जिला संयोजक हरिओम बरसोलिया एवं विजय अग्निहोत्री ने सभी काव्य प्रेमियों से इस परिचर्चा एवं काव्य गोष्ठी में उपस्थित होने की अपील की है।


1 मंच, 10 घंटे, 1650 बच्चे और 40 प्रस्तुतियां

लोटस वैली का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव जलसा 14 सम्पन्न

मन्दसौर। लोटस वैली स्कूल के विरासत थीम पर आयोजित दो दिवसीय जलसा-14 में एक ही मंच पर करीब 1650 बच्चों ने देशभक्ति, सांस्कृतिक, धार्मिक और पारंपरिक प्रस्तुतियां देकर दर्शकों का मन मोह लिया। नन्हे मुन्ने बच्चों से लेकर युवाओं की प्रस्तुतियों ने जमकर दाद भी बटोरी।

शिक्षा, संस्कार और व्यक्तित्व निर्माण को लेकर सजग मंदसौर की प्रसिद्ध शिक्षण संस्था लोटस वैली स्कूल का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव जलसा-14 स्कूल के रेवास देवड़ा रोड़ स्थित मुख्य परिसर पर आयोजित हुआ। मुख्य परिसर पर आयोजित जलसा-14 के पहले दिन प्ले ग्रुप से लेकर सीनियर केजी के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुतियां लेकर दर्शकों का मन मोह लिया। छोटे-छोटे बच्चे न केवल संचालन कर रहे थे बल्कि अपनी कला के माध्यम से देशभक्ति, विरासत, धर्म और परंपराओं का संदेश दे रहे थे। इस दौरान वार्षिकोत्सव का शुभारंभ गणेश वंदना और वेलकम डांस के साथ हुआ। छोटे-छोटे बच्चों ने आई एम सो हैप्पी, तेलगू डांस, भांगड़ा, रजवाड़ी और कोली फॉक डांस प्रस्तुत कर जमकर दाद बटोरी। इस दौरान बच्चों ने प्लास्टिक का उपयोग न करने का संदेश भी अपनी प्रस्तुति से दिया। विभिन्न विषयों पर आधारित प्रस्तुतियां देकर समा बांधे रखा। जलसा-14 के दूसरे दिन कक्षा प्रथम से लेकर हायर सेकेण्डरी स्तर के बच्चों ने करीब 6 घण्टे की प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध और रोमांचित कर दिया। साथ ही नृत्य नाटिका व अन्य कला के माध्यम से दर्शकों को कई संदेश भी दिए।

जलसा-14 के अवसर पर स्कूल में शत-प्रतिशत उपस्थिति, शैक्षणिक व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों का सम्मान भी किया गया। सरस्वती वंदना और पूजन के साथ प्रारंभ हुए समारोह में उपस्थित अतिथियों का स्वागत श्रीनिवास आचार्य शिक्षण समिति के चेयरमेन जगदीश आचार्य ने किया।

आईना और रामायण नृत्य नाटिका ने छोड़ी अमिट छाप
जलसा-14 के दौरान मन्दसौर जिले की ऐतिहासिक पुरा धरोहरों को चित्रित कर रहे करीब 130 फीट विशाल मंच पर स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति पर आधारित नृत्य नाटिका आईना का मंचन किया। महाराणा प्रताप, स्कंधगुप्त, भगतसिंह, सुखदेव और कैप्टेन बत्रा के किरदार में बच्चों ने इस तरह जान डाली कि हजारों की तादाद में उपस्थित दर्शक ताली बजाये बिना न रह सके।


मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से 30 हजार रूपये स्वीकृत

मंदसौर। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से मंदसौर जिले कि चंचल रोग पीडित के उपचार हेतु कुल 30 हजार रूपये स्वीेकृत किये है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से यह आर्थिक मदद मंजूरी आदेश भी जारी कर दिये है। जारी आदेशानुसार जिले की निवासी गांधी चौक गरोठ चंचल 30 हजार रूपये उपचार हेतु मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से स्वीकृत किये गये है।


जनसुनवाईं में 114 आवेदकों की हुई सुनवाई

मंदसौर। मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट (सुशासन भवन) में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में जिले भर से आए 114 आवेदकों की समस्या्एं सुनी। जनसुनवाई में आवेदकों ने अपनी समस्याध् शिकायतध् मांगध् आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में दौरान वरिष्ठ  प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी आवेदकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये। जिनके निवारण हेतु संबंधित विभागाधिकारियों को निर्देश दिये।


7 वीं आर्थिक गणना 2019 के क्षेत्रीय कार्य मे सहयोग करें – कलेक्टर श्री पुष्प

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प  ने बताया कि 7वीं आर्थिक गणना 2019 में कृषि और गैर-कृषि क्षेत्र में घरेलु, उदयमों, वस्तुमओंध्सेवाओं के उत्पाादन या विवरण (स्व यं की खपत के एकमात्र उदेदश्य के अलावा) सहित सभी प्रतिष्ठाभनों को कवर किया जाएगा। आर्थिक गणना की जानकारी सभी शासकीय योजनाओं को बनाने में आवश्यिक सहयोग प्रदान करेगी। तथा प्रदाय की गयी जानकारी को गोपनीय रखा जावेगा। आर्थिक गणना की जानकारी का वीएटी या अन्यस कोई टेक्सर योजना से किसी भी प्रकार का संबंध नहीं है।  भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रासनिक और सूचना प्रोद्योगिक मंत्रालय के तहत सीएससी ई-गवर्नेस सविसेस इंडिया लिमिटेड को 7 वीं आर्थिक गणना के फील्डोवर्क के संचालन के लिए कार्यान्वनयन एजेंसी के रूप में चुना गया है। जिसमें अत्योधुनिक प्लेिटफार्म आईसीटी पर वास्त विक समय डेटा सत्या पन और जांच, निगरानी और पर्यवेक्षण प्रणाली का उपयोग करके इंटरेक्टिव एमआईएस डैशबोर्ड तैयार किया जावेगा। जिससे सांख्यिकीय परिणामोंध्रिर्पोटों को अंतिम रूप दिया जाएगा। 7वीं आर्थिक गणना 2019 के कार्य में पूर्ण सहयोग प्रदान करें।


पार्श्वनाथ भगवान का जन्म कल्याणक मनाया गया

मन्दसौर। स्थानीय बण्डीजी के बाग में प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी भगवान पार्श्वनाथ स्वामी एवं भगवान चन्द्राप्रभु स्वामी का जनम एवं तप कल्याणक महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। यह जानकारी देते हुए हूमड़ समाज मंदसौर के अध्यक्ष दीपक भूता ने बताया कि इस अवसर पर मंदिरजी में पंचामृत अभिशेक एवं शांतिधारा का आयोजन विधानाचार्य पं. श्री विजयकुमारजी गांधी के सानिध्य में किया गया। पार्श्वनाथ भगवान की शांतिधारा का लाभ दीपक भूता परिवार ने लिया। जबकि चन्द्राप्रभु भगवान की शांतिधारा के लाभार्थी राजेश कुमार दिल्या परिवार थे। जन्म एवं तप कल्याणक महोत्सव के अवसर पर रात्रि को मंदिरजी में भगवान को पालना झुलाने का एवं भक्ति संगीत का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर हूमड़ समाज उपाध्यक्ष सनत गांधी एवं शरद गांधी, सचिव राकेश दोशी, कोषाध्यक्ष विशाल गोदावत सहित समस्त समाजजन एवं महिलाएं उपस्थित थी।


ईवीएम मशीन में गोडाउन 7 दिवस के अंदर शिफ्ट की जाएगी

मंदसौर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि पुराने गोडाउन से जितनी भी ईवीएम मशीन है। वह नए गोडाउन में शिफ्ट की जाए। यह कार्य आगामी सात दिवस में संपन्न हो जाएगा। सभी ईवीएम को सत्यापन कराने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। नए गोडाउन में शिफ्ट हो जाने से कॉलेज की बिल्डिंग खाली हो जाएगी। 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां अभी से पूर्ण कर ले। मतदाता दिवस में किसी प्रकार की कमी नहीं रहना चाहिए।


जिले की सभी खदानों का होगा वेरीफिकेशन

कलेक्टर ने सभी विकासखंडों के लिए बनाएं नोडल अधिकारी

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा आदेश जारी कर जिले की जितने भी खनिज की खदानें हैं। उन खदानों से कितना खनिज उत्खनन किया जाना था। कितना किया गया। अवैध उत्खनन कितना हुआ। इस संबंध में सभी विकासखंडों में खदानों की जांच के लिए दलों का गठन किया गया है। यह दल जांच कर प्रतिवेदन 30 दिसम्बर तक कलेक्टर को प्रस्तुत करेंगे। अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व। खनि अधिकारी जिला मंदसौर, तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, खनि निरीक्षक, संबंधित ग्राम पटवारी सभी विकाशखण्डों मे ये दल सामिल होंगे। ये दल स्वीकृत खनि पट्टाध्उत्खनि पट्टाध्घोष विक्रय खदान एवं भण्डारण स्थलों की विस्तृत जांच कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। खदान स्वीकृत क्षेत्र का सीमांकन किया करेंगे। खदान का गड्डा नाप करेंगे। पट्टाधारी द्वारा पर्यावरणध्प्रदुषण विभाग की शर्तो का पालन किया जा रहा है अथवा नहीं इसकी जांच करेंगे। खदान की भूमि का पुनर्निधारण हुआ अथवा नहीं।


ग्राहक तू रहेगा मोन तो तेरी सुनेगा कौन – ग्राहक पंचायत

राष्ट्रीय ग्राहक दिवस निंबोद में मनाया गया

मंदसौर। राष्ट्रीय ग्राहक दिवस का कार्यक्रम मंगलवार को निम्बोद में आयोजित किया गया। जिसका मुख्य उदेश्य यह था की ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ग्राहकों (किसानों) को जागरूक किया जा सके। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया उपस्तिथ थे। उन्होंने विभिन्न्न प्रकार के उदाहरण देकर कार्यक्रम में उपस्तिथ ग्रामीणों को अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने और सतर्क रहने की जानकारी दी।ग्राहक वस्तु या सेवा के बदले मूल्य चुकाता हे। उसे सही वस्तु मिलनी ही चाहिये, परंतु आज जागरूकता की कमी के अभाव में सभी क्षेत्रो में ग्राहकों का शोषण हो रहा हे । जब तक ग्राहकों को अपने अधिकारो की जानकारी नहीं होगी वह ठगाता ही रहेगा, शोषण मुक्त नही हो सकेगा।उक्त बात अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिला अध्यक्ष  नवनीत शर्मा ने राष्ट्रीय ग्राहक दिवस के उपलक्ष में ग्राहकों को संबोधित करते हुवे कही। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की स्थापना 1974 में पुना में हुई। इस संगठन का मूल उध्देश्य ग्राहक को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। ग्राहक स्वयं जागरूक होकर अपनी बात समबन्धित विभाग में रखे उसे न्याय अवश्य मिलेगा।सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती एवम् स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया।  कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के जागरूक बैनर की प्रदर्शनी लगायी गयी जिसे पड कर सभी ग्राहकों ने सराहा। ग्राहक पंचायत व खाद्य आपूर्ति एव उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता पत्रक भी वितरित किये गए।उपरोक्त कार्यक्रम में खाद्य आपूर्ति विभाग जिला अधिकारी राजीव वर्मा, नापतोल अधिकारी भारत भूषण, जेएसओ नारायण सिंह चंद्रावत,  बीएस जामोद,  ग्राहक पंचायत के जिला उपाध्यक्ष अजय शर्मा,  जिला कार्यालय प्रभारी शैलेन्द्र चौहान, नगर संयोजक सुनील सिंह ठाकुर, रवि राठौर, अभिषेक पडियार, अजय करवरिया सहित आदि उपस्तिथ थे।


राष्ट्र रक्षा मंच द्वारा सीएए एवं एनआरसी के समर्थन में दिया गया ज्ञापन

सीएए देश के नवनिर्माण में विकास की नींव साबित होगा-भागवताचार्य मिथलेश मेहता

मन्दसौर। राष्ट्र रक्षा मंच मंदसौर एवं सर्व समाज द्वारा नागरिकता संशोधन बिल सीएए एवं एनआरसी के समर्थन एवं पालन में जनसमर्थन ज्ञापन प्रशासन को दिया गया।  23 दिसम्बर को फतेहपुरिया अग्रवाल समाज धर्मशाला में नायब तहसीलदार वैभव जैन को राष्ट्र रक्षा मंच मंदसौर द्वारा ज्ञापन दिया गया। इस अवसर पर 150 समाज एवं सामाजिक संगठनों के ज्ञापन की सूची शासन-प्रशासन को दी गई। समाज के अन्य सभी वर्गों के लोग, स्थानीय प्रतिष्ठित समाजसेवी, पत्रकार, कलाकार, समाज के अग्रणी बंधु इस अवसर पर उपस्थित थे।सर्वप्रथम कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रसिद्ध भागवताचार्य मिथलेश मेहता ने कहा कि वर्तमान में देश की स्थिति से हम सभी चिर परिचित है कि सरकार द्वारा सीएए कानून लागू होने पर देश के विभिन्न स्थानों पर उपद्रव  किये जा रहे है पुलिस जो कि सभी की सरुक्षा के लिए है उन पर पथराव किया जा रहा है यह कार्य निंदनीय है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग कार्यवाह दशरथसिंह झाला ने कहा कि वर्ष 1947 में धर्म के आधार पर देश का बंटवारा हुआ फिर भी हमारे देश में हिन्दू धर्म को यहां का राष्ट्रीय धर्म घोषित नहीं किया गया। आजादी के वक्त नेहरू लियाकत समझौता हुआ जिसमें दोनों देशों को अपने यहां रहने वाले अल्पसंख्यकों की सुरक्षा एवं इनके मानवीय अधिकार की चिंता करना थी। भारत ने अपने धर्म को निभाया तथा यहां रहने वाला अल्पसंख्यक समाज सुरक्षित है, चहूं और विकास कर रहा है परन्तु पाकिस्ता ने अपना धर्म नहीं निभाया। महामहिम राष्ट्रपति के नाम दिये ज्ञापन में उल्लेख किया कि भारत सरकार द्वरा नागरिक संशोधन बिल 2019 राष्ट्रहित में पारित किय गया है जिसमें अन्य देशों के अल्पसंख्यक पीडि़तों को भारत की नागरिकता देकर उनका संरक्षण किया जाना सुनिश्चित किया है। ज्ञापन का वाचन डॉ. रविन्द्र पाण्डेय ने किया। आभार सचिव जगदीशचन्द्र सेठिया द्वारा माना गया।  ज्ञापन देने वालों में समाज एवं सामाजिक संगठन कायस्थ समाज, नामदेव वैष्णव समाज, जय भारत मंच, अ.भा. हिन्दू महासभा, वसीठा धोबी समाज, जिला धार्मिक उत्सव समिति, अ.भा. प्रजापति महासंघ, तम्बोली समाज, नार्भदीप ब्राह्मण समाज, चारभुजानाथ घाणावार समाज, जटिया समाज, अ.भा. गुर्जर समाज, दशपुर योग शिक्षा संस्थान, फूलमाली पंचायत, मंदसौर जिला सेन समाज, दशपुर जागृति संगठन,  दशपुर भावसार समाज,  शाकद्विपीय ब्राह्मण समाज,  बालाजी ग्रुप, मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज, सिंधी भाई बंध पंचायत, क्षत्रिय मराठा समाज, मध्यप्रदेश सर्व ब्राह्मण समाज सहित लगभग 150 समाज एवं सामाजिक संगठनों द्वारा सीएए एवं एनआरसी के समर्थन में ज्ञापन दिया।


ब्रम्हाकुमारी आश्रम में स्वच्छ समाज, स्वस्थ समाज पर सेमिनार कल

तनाव से मुक्ति के गुर सिखाएंगे डॉ. नलगे

मंदसौर । प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय के समाजसेवा प्रभाक  द्वारा स्वच्छ समाज, स्वस्थ समाज विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन कल 26 दिसम्बर गुरुवार को संध्या 6 बजे से स्थानीय आत्मकल्याण भवन तलेरा विहार पर केन्द्र की संचालिका ब्रम्हकुमारी समिता बहन के सानिध्य में आयोजित किया जा रहा है जिसमें मुम्बई के प्रसिध्द चिकित्सक डॉ. दिलीप नलगे मानव जीवन को तनाव मुक्त बनाने के गुर सिखाएंगे ।
यह जानकारी देते हुए ब्र.कु. हेमलता बहन ने बताया कि करीब 85 प्रतिशत से अधिक बिमारियों का मुल कारण मानसिक तनाव होता है एक अध्ययन के मुताबिक सन् 2020 तक विश्व मेंअवसाद दुसरी सबसे बड़ी बिमारी होगी, डायबिटिज के मामलें में भारत विश्व की राजधानी बन चुका है , कैंसर, डायबिटिज, ह्रदय रोग आदि जानलेवा रोगों का मुख्य कारण अस्वस्थ्य जीवन शैली है । लेकिन मानव तनाव मुक्त रहकर इन गंभीर रोगों से छुटकारा पा सकता है मानव जीवन को तनाव रहित बनाने की दिशा में ब्र.कु. ईश्वरीय विश्वविद्यालय के समाजसेवा प्रभाग द्वारा आज मंदसौर में अभिनव आयोजन के तहत सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है जिसमें जाने-माने हेल्थ ट्रेनर एवं अनुभवी चिकित्सक डॉ. दिलीप नलगे मार्गदर्शन देकर तनाव मुक्त रहकर स्वस्थ जीवन के अनमोल रहस्यों को प्राप्त करने की विधि बताएंगे । डॉ. नलगे मुम्बई युनिर्विसिटी से चिकित्सा स्नातक होने के उपरांत जामनगर से एमडी की शिक्षा हांसिल की, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, मराठी और गुजराती भाषाओं के ज्ञाता डॉ. नलगे कुशल, ओजस्वी वक्ता है और पिछले 18 वर्षो से ब्रम्हाकुमारी संगठन को अपनी सेवाएें दे रहे है । मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट¬, छत्तीसगढ और गुजरात सहित अनेक प्रांतो में आपके शिविर से लोगों में सम्पूर्ण स्वास्थ्य के प्रति चेतना का विकास हुआ है । आपके दिव्य अनुभवों का लाभ आज मंदसौर शहरवासी भी प्राप्त कर सकेंगे इसलिए अधिक से अधिक संख्या में संध्या 7 बजे आत्मकल्याण भवन पधारकर लाभ प्राप्त करें।

विभिन्न संस्थाओं ने भी की भाग लेने की अपील

ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में  स्वस्थ जीवन शैली के साथ तनाव मुक्ति के लिए आयोजित सेमिनार में भाग लेने की अपील लायन्स क्लब, रोटरी क्लब, दशपुर जागृति, गायत्री परिवार और पतंजलि योगपीठ सहित अनेक संघटनो ने भी करते हुए आव्हान किया कि अधिक से अधिक शहर वासी जीवन में तनाव मुक्ति के लिए आयोजित सेमिनार का लाभ प्राप्त करे।


7 गोल्ड एवं 1 सिल्वर मेडल प्राप्त कर : संस्कार ने 2019 एथेलेटिक्स अवार्ड पाया

नीमच  । कारवेल कांन्वेन्ट स्कूल नीमच के वार्षिक स्पोट्स मीट में वर्ष 2019 का ऐथेलेटिक्स अवॉर्ड कक्षा 12 वीं के छात्र संस्कार पिता गोविन्द बंसल को 7 गोल्ड एवं 1 सिल्वर मेडल के साथ प्राप्त हुआ । विद्यालय परिवार ने एक समारोह में छात्र संस्कार बंसल को गोल्ड एवं सिल्वर मेडल पहनाकर एवं प्रशस्ति पत्र देकर सिस्टर जया ने सम्मानित किया ।

उल्लेखनीय हे कि कारबेल कान्वेन्ट स्कूल के साथ संस्कार ने हार्डलेस  रेस, 100 मीटर रेस, लॉग जम्प, जेवेलियन थ््राो, रिले रेस, वॉलीवाल स्पर्धा में गोल्ड मेडल एवं फूटबाल रेस में सिल्वर मेडल प्राप्त कर विद्यालय में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया । छात्र संस्कार ने इस उपलब्धी का श्रेय विद्यालय परिवार एवं अपने परिजनों को दिया । विद्यालय परिवार एवं इष्ट-मित्रों ने संस्कार को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की ।


उत्तरमुखी बालाजी मंदिर सेवा समिति में आभार माना

मंदसौर। भगवान श्री उत्तरमुखी बालाजी मंदिर सेवासमिति के द्वारा संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन 17 दिसम्बर से 23 दिसम्बर तक आयोजित हुआ जिसमें जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर पालिका के प्रति आभार व्यक्त किया है तथा सभी भक्तगणो व जिनके सहयोग तथा प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग करने वालो तथा प्रिंट मिडिया व इलेक्टानिक मिडिया के प्रति उत्तरमुखी बालाजी मंदिर सेवा समिति ने आभार व्यक्त किया है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts