Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 29 Dec 2019

बड़े धनाढ्य व्यापारियों को फिर हुई छोटे व्यापारियों से तकलीफ कि नारेबाजी

मंदसौर। रविवार को कालिदास मार्ग व्यापारी एसोसिएशन द्वारा  एकत्रित होकर मार्ग पर लगने वाले फुटकर व्यापार विरोध किया। व्यापारियों द्वारा निर्णय लिया गया कि आज रविवार से हम सभी व्यापारी रविवार को अपनी – अपनी दुकान खोलेंगे और यदि फुटकर व्यापारी हमारी दुकानों के बाहर फिर भी व्यापार करते हैं तो व्यापारी संघ द्वारा उग्र विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। व्यापारियों का कहना है कि फुटकर व्यापारी हम दुकान व्यापारियों के साथ अभद्र व्यवहार करते हैं व गलत भाषा का उपयोग करते हैं।वहीं इनके द्वारा आधी सड़क पर सामान रखकर यातायात को बाधित किया जाता है।

कुछ वर्षो से लग रहा है सन्डे मार्केट

नगर के कालिदास मार्ग से लेकर घंटाघर तक छोटे व्यापारी फुटपाथ व ठेले लगाकर अपना सामान बेचकर अपना घर परिवार चलाते है। इस मार्ग पर कुछ वर्षो से प्रति रविवार को यह बाजार लगता है। लेकिन अब यह सन्डे मार्केट अच्छा चलने लगा है और नगर की आम जनता को यहां से देनिक उपयोगी की वस्तुएं सस्ती दामों में मिल जाती है। लेकिन अब मार्ग के बड़े व्यापारियों को इन फुटपाथ के छोटे व्यापारियों से तकलीफ होने लगी है। एक बार पहले भी यह व्यापारी सन्डे मार्केट का विरोध कर चुके है।


आज होगा वार्डो का आरक्षण

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2019-20 के लिए म.प्र. नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा- 29 (क) एवं म.प्र. नगर पालिका (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछडा वर्ग तथा महिलाओं के लिए वार्डो का आरक्षण) नियम 1994 के अंतर्गत इस जिले की नगरीय निकाय- नगर परिषद नगरी, नारायणगढ, मल्हारगढ, पिपलियामण्डी, सीतामउ, शामगढ, गरोठ, भानपुरा और भैसोंदा के लिये अ.जा, अ.ज.जा., पिछडा वर्ग व महिलाओं हेतु वार्डो का आरक्षण सम्पन्न करया जाएगा। वार्डो का आरक्षण सुशासन भवन, कलेक्टोरेट सभाकक्ष मंदसौर में आज 30 दिसम्बर को दोपहर 3 बजे से कार्यवाही की जाएगी। आरक्षण की कार्यवाही के दौरान समस्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारी, आम नागरिकगण जो उपस्थित रहना चाहते है वे नियम दिनांक एवं समय पर कलेक्टोरेट सभाकक्ष मंदसौर में उपस्थित रह सकते है।


एसडीएम ने एक जेसीबी और ट्रैक्टर जप्त किया’

मंदसौर। मध्यप्रदेश शासन के दिशा निर्देश से जिले में माफिया अवैध रेत उत्खनन एवं देह व्यापार, तस्करी पर कार्यवाही चल रही है। इसके अंतर्गत रविवार को भानपुरा एसडीएम द्वारा ग्राम आकली शिवदास में अवैध उत्खनन कर रहे एक जेसीबी एवं एक ट्रैक्टर को जप्त किया। ये अवैध तरीके से मुर्रम निकाल रहे थे।


त्रिपाठी अपेक्स बॉडी के प्रांतीय कार्यवाही अध्यक्ष बने

मन्दसौर। म.प्र. सेंट्रल कमेटी ऑफ पेंशनर्स एसोसिऐशन (अपेक्स बॉडी) के त्रैवार्षिक निर्वाचन प्रांतीय अध्यक्ष आर.एस. भारद्वाज के नेतृत्व में देवास में सम्पन्न हुए। जिसमें मांगीलाल मालवीय अध्यक्ष तथा मंदसौर के श्रवण कुमार त्रिपाठी को कार्यकारी अध्यक्ष एवं मोहनलाल गुप्ता मंदसौर को कार्यालयीन मंत्री पद पर नियुक्त किया गया। महासंघ जिला सचिव नंदकिशोर राठौर, डॉ.  देवेन्द्र पुराणिक, शिवनारायण व्यास के साथ कार्यकारिणी के सभी सदस्यों ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई दी है।

इस अवसर पर अपेक्स बॉडी महामंत्री हरिहर शर्मा ने बताया कि जबलपुर हाईकोर्ट ने पेंशनर्स का 32 माह का एरियर संबंधितों को 6 प्रतिशत ब्याज के साथ 6 माह में कर्मचारियों को प्रदान करने का निर्देश दिया है। इससे कर्मचारियों में हर्ष है। इसी प्रकार सरकार 27 माह का सातवें वेतनमान का एरियर चार किश्तों में दिया जावे। मेडिकल भत्ता 1000 रूपये करने, 70 वर्ष की आयु में 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन देने तथा पेंशनर्स के लिये स्वास्थ्य बीमा योजना तथा जो बीमा के दायरे में नहीं हो उन्हें राज्य चिकित्सा का लाभ देने की बात कही। वहीं पेंशनर्स की न्यूनतम पेंशन केन्द्रीय कर्मचारियों के समान 9 हजार रू. की जावे। उक्त सभी मांगों के लिये वचन पत्र अनुसार सरकार वादा निभाओं मांग पत्र प्रदेश के मुख्यमंत्री को प्रेषित किया गया है।


राजपूत समाज के कार्यकारिणी सदस्य निर्विरोध घोषित

मन्दसौर। 29 दिसम्बर को जिला राजपूत समाज (संगठन) के कार्यकारिणी के निर्वाचन हेतु मतदान के पूर्व समाज के जो सदस्य मतदाता सूची में है के द्वारा उपस्थित होकर समन्वय कर कार्यकारिणी के सदस्यों की सूची प्रस्तुत की गई होने से मतदान प्रक्रिया को निरस्त कर निर्विरोध निर्वाचित उम्मीदवारों को निर्वाचन अधिकारी अर्जुनसिंह राठौर के द्वारा घोषित कर निर्वाचित प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।

निर्वाचन अधिकारी अर्जुनसिंह राठौर ने बताया कि घोषित कार्यकारिणी सदस्यों में महेन्द्रसिंह शक्तावत फतेहगढ़, दशरथसिंह चन्द्रावत सरसोद, सज्जनसिंह चौहान नारायणगढ़, रिपुदमनसिंह चन्द्रावत कालूखेड़ा, महेन्द्रसिंह राठौर पतलासी, प्रीतिपालसिंह राणा नांदवेल, दिलीपसिंह भाटी बसई, दौलतसिंह चौहान महूआ, राजेन्द्रसिंह राणा सगवाली, भूपेन्द्रसिंह राठौर खेड़ी, मदनसिंह देवड़ा, महेन्द्रसिंह भाटी दलौदा, नागेन्द्रसिंह सगवाली, हरिसिंह चावड़ा जोगीखेड़ा, योगेन्द्रसिंह चुण्डावत कंथार, शिवराजसिंह राणा घटावदा, प्रीतिपालसिंह धाकड़ी, रूघनाथसिंह काचरिया, महेन्द्रसिंह चन्द्रावत परासली, संग्रामसिंह चन्द्रावत कुरावन, नाहरसिंह अंगारी है। यह जानकारी सहायक निर्वाचन अधिकारी सतीश नागर एवं सहयोगी बी.आर. मोरे द्वारा दी गई।


मन्त्र-अमृतं महोत्सव चतुर्थ दिवस

श्रद्धा शुद्धि और विधि से ही मन्त्र सफल व सिद्ध होते हैं -आचार्य श्री हरेश भाई

मंदसौर। आपने कहा कि  गुरुत्वाकर्षण से पहले ही हमारे शास्त्रों में आकषर्ण शब्द है कृष्ण शब्द की उत्पत्ति भी इसी से हुई है। आचार्य श्री ने सिकन्दर का उदाहरण देते हुए कहा कि उसने दुनिया को जीत लिया किन्तु भारत को जीतने के पहले कहा कि जब तक इस देश की संस्कृति नष्ट नही होगी इसे कोई नष्ट नहीं कर सकता। विश्व विजेता सिकन्दर ने भारतीय दर्शन से ही प्रभावित हो कर कहा था कि जब मेरा जनाजा निकले तो मेरे दोनों हाथ बाहर रखना ताकि दुनिया को यह सबक मिले कि सिकन्दर जिसने दुनिया जीत ली किन्तु मरा तो खाली हाथ ही रहा। शिक्षा व्यवस्था पर आपने कहा कि उपनिषद का मन्त्र है ’आचार्य देवो भव’ हमारे देश की शिक्षा प्रणाली शिक्षकों पर ही टिकी है गुरुकुल पद्धति में विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व का विकास निहीत था शिक्षा के साथ जीवन उपयोगी अन्य ज्ञान भी दिया जाता था।आज अंग्रेजी शिक्षा के हावी होने से हमारे बच्चे हमारी मूल शिक्षा परम्परा से दूर हो गए हैं जिन हाथों गीता होनी चाहिए उनमें मोबाईल देखे जा रहे हैं।बच्चों की रुचि के अनुसार उन्हें शिक्षा देनी चाहिए न कि उन पर अपनी पसंद नापसन्द को थोपना चाहिए।

व्याख्यानमाला के चतुर्थ दिवस आचार्य श्री का स्वागत रामचन्द्र पांडेय, मिलिन्द जिलेवर, डॉ. कुशल शर्मा, रमेश खत्री, डॉ. कनेसरिया, आर के गुप्ता, सन्तोष गोयल, रविप्रताप बुंदेला, प.गोपाल उपाध्याय तथा जय भारत मंच व विनर क्लब के पदाधिकारियों ने किया संचालन ब्रजेश जोशी ने किया आभार संजय वर्मा ने माना।

  24 अंक सबसे परम् पवित्र
आचार्य श्री ने 24 अंक का विश्लेषण करते हुए बताया कि गायत्री महामन्त्र में 24 अक्षर हैं दिन व रात कुल 24 घण्टे का दिन होता है, 24 अवतार, इस्लाम मे 24 पैगम्बर, जैन धर्म में 24 तीर्थंकर  अशोक चक्र में 24 आरे हैं। वास्तव में 24 का आंकड़ा सबके लिए परम् पवित्र है।


तपस्या के पहले भक्ति व श्रद्धा आती है भक्तामर पाठ का लाभ और अनुभूति अदभूत है

मन्दसौर। जो आपको मिला है वह आपका अपना नही है। तपस्या के पहले भक्ति व श्रद्धा आती है। भक्त ज्ञानी नही हो जाता है उसे गुरु व ईश्वर की कृपा होती है। मन्दसौर में अखण्ड भक्तामर के पाठ का आयोजन एक ऐतिहासिक रूप धारण करेगा। इसका लाभ और अनुभूति अदभूत है।

उक्त विचार आचार्य 108 श्री सुनील सागर जी महाराज के सुशिष्य 108 मुनि श्री संबुद्ध सागर जी महाराज ने अपने प्रवचन के दौरान व्यक्त किये। वे मन्दसौर के तार बंगला मंदिर 1008 श्री शांतिनाथ जिनालय में आज से 8 जनवरी तक प्रारभ हुए अखण्ड भक्तामर पाठ के पूर्व उपस्थित श्रावको को सम्बोधित कर रहे थे।यह जानकारी देते हुए दिगम्बर जैन सीनियर सिटीजन ग्रुप के उपाध्यक्ष एव सकल दिगम्बर जैन समाज के महामंत्री श्री महावीर अग्रवाल ने बताया कि मुनिश्री ने भक्त में भक्ति की शुरुआत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भक्ति का तूफान ऐसा होता है जिसे मोत भी नही रोक सकती है। जिनकी जिंदगी में उचाइयां लिखी होती है वह भक्तामर के पाठ में भाग लेता है।

मुनिश्री ने कहा कि जो व्यक्ति जिंदगी में जितना टाइम इस पाठ में देगा उसकी झोली में उतना धन बरसेगा।आपने अपने प्रवचन में कहा कि भक्तामर अखण्ड पाठ के लिए जो कलश रखे गए है उनमें विभिन्न सामग्री सौभाग्यवती महिलाओं के द्वारा रखी गई है। इसके पूर्व पाठ संयोजन समिति प्रभारी डॉ राजकुमार बाकलीवाल ने बताया को जो मंगल कलश जिन महानुभावों ने लिये है ये पाठ के दौरान रखे रहेंगे जो अभिमंत्रित होते रहेंगे। इसके पूर्व प्रातः अखण्ड भक्तामर पाठ के पूर्व मुनि श्री सर्वार्थ सागर जी के सानिध्य में विजेंद्र सेठी और श्रीमती सन्तोष सेठी ने ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण हेतु पूजा प.विजय कुमार गांधी व प.अरविंद जैन ने की। अजय कुमार बाकलीवाल, डॉ राजकुमार बाकलीवाल महावीर प्रकाश अग्रवाल, शांतिलाल बड़जात्या आदि समाज जन उपस्थित थे। मुनिद्वय का पाद प्रक्षालन नरेन्द्र कुमार गांधी,वीरेन्द्र कुमार जैन,अनिल वोरा ने किया।


हादसों के फोरलेन पर 15 साल बाद भी नही हुआ एक दर्जन पुलियाओं का चौड़ीकरण

विधायक सिसौदिया ने एक बार फिर विधानसभा में उठाया मुद्दा

मंदसौर निप्र। लेबड़ जावरा फोरलेन मार्ग पर लगातार हो रहे सड़क दसों को लेकर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया निरन्तर आवाज उठा रहे है इस गंभीर मामलें को लेकर अब तक करीब 65 सवाल विधानसभा में पुछ चुके है । टोल कंपनी का 25 साल का अनुबंध है उसमें से 15 साल बित गए लेकिन अब तक टोल कंपनी ने करीब 12 पुल-पुलियाओं का चौड़ीकरण नही किया है जहां लगातार हादसें हो रहे है । इस महत्वपूर्ण मामलें को एक बार फिर श्री सिसौदिया ने विधानसभा में उठाया जिसमें लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने भी स्वीकार किया कि 12 पुल-पुलियाओं का चौड़ीकरण टोल कंपनी द्वारा नही किया गया है ।

इस संबंध में विधायक यशपालसिेंह सिसोदिया ने विधानसभा में बताया कि सड़क निर्माण कंपनी द्वारा जितनी राशि में सड़क का निर्माण किया था वह राशि मय ब्याज के पुरी तरह वसूल कर ली है बावजुद इसके टोल कंपनी से 21 वर्ष का अनुबंध किया गया है जबकि फोरलेन पर लगातार हो रहे सड़क हादसों को लेकर कंपनी गंभीर नही है श्री सिसौदिया के इस महत्वपूर्ण सवाल पर लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने बताया कि कंपनी द्वारा लेबड़-जावरा मार्ग पर 12 पुल-क्पुलियाओं का चौड़ीकरण नही किया गया है इस संबंध में उसे लिखा गया है ।  श्री सिसौदिया ने कहा कि फोरलेन सड़क मार्ग हादसों का मार्ग बन चुका है जहां-जहां सड़क हादसे हो रहे है वहां की पुल-पुलियाओं का चौड़ीकरण किया जाना नितांत आवश्यक है इसके अलावा पुरे मार्ग में कई जगहों पर विद्युत और संकेतकों की भी आवश्यकता है लेकिन अनुबंध में शामिल नही है कहकर कंपनी पल्लाझाड़ लेती है जबकि वास्तविकता में यह पुरा मार्ग कंपनी के लिए फायदे का सौदा साबित हो रहा है बावजुद इसके अब तक आमजन के जीवन की कोई परवाह नही की जा रही है


वचन पत्र को पूरा करने के लिए कांग्रेस सरकार की नीति और नियत साफ है – श्री सिसोदिया

    14 लाख के विकास कार्यो का हुआ लोकार्पण

मंदसौर। मध्यप्रदेश में  कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को एक वर्ष हो गया है इस एक वर्ष में हमारी सरकार के वचन पत्र में एक एक वचन को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के साथ पूरी सरकार दिन रात मेहनत कर रही है। किसानों के पहले चरण में कर्ज माफ हुवा है, कर्ज माफ के लिए सरकार ने दूसरा चरण शुरू कर दिया है जल्द ही किसानो का कर्ज माफ होगा।

यह बात मंदसौर जनपद उपाध्यक्ष एवं मल्हारगढ विधानसभा प्रत्याशी श्री परशुराम सिसोदिया ने कही। ग्राम पंचायत झावल में जिला पंचायत  एवं जनपद पंचायत परफार्मेंस ग्रांट  राशि से निर्मित  शमशान घाट में  2 लाख  की लागत से निर्मित  श्रद्धानजली  शेड,  2  लाख के कब्रस्तान बाउंड्रीवाल , 4 लाख  की हरिजन बस्ती में सी सी सड़क निर्माण,  पेयजल हेतु  पी एच ई के सहयोग से  ट्यूबवेल खनन  मोटर, एवं पाइप लाइन के साथ करीब 14 लाख रुपये की लागत से बने  विकास कार्यो का शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। आपने आगे कहा की में गाँव का बेटा हु में गाँव  के विकास में सबके साथ खड़ा हूँ गांव के विकास में कोई राजनीति नही होना चाहिए  आपने आगे कहा की जब भी कोई व्यक्ति गाँव का चुनाव लड़ता है तो उसका सहयोग करना चाहिए ।

ब्लाक अध्यक्ष किशोर गोयल ने कहा है पिछले पँद्रह सालों में मध्यप्रदेश में माफियाओं व गुंडा राज था अब मुख्यमंत्री कमलनाथ ने माफियाओं पर किस प्रकार कार्यवाही की है वो सब आपके सामने है कार्यक्रम को कृषि उपज मंडी मन्दसौर पूर्व उपाध्यक्ष उमराव सिंह गुर्जर ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत के सरपंच भेरूलाल लीलवासा सचिव शकील शाह  , गुदियाना सरपंच प्रतिनिधि नंदकिशोर पटीदार, हारून पठान,  राजेश गुर्जर, भवरलाल परमार,  , भेरूलालभ भवैया, नाथूलाल राठौर, महेश रायकवार, रामगोपाल पटीदार, रामगोपाल गुर्जर, शंकर लाल  डाबी, अर्जुन डांगी शुभम राठौर ,मुरली चिचानी समरोथ लाला , भवरलाल डाबी, लक्षमीनारायन  डाबी,देवीलाल  परिहार, कमल सिह गुर्जर,  दशरथ बागरी , बाबूलाल आंजना, कारूलाल आंजना सहित बडी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। संचालन प्रमोद भावसार ने किया व आभार वक्तराम गुर्जर ने माना।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts