Breaking News

28 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया

Hello MDS Android App

सड़क सुरक्षा सप्ताह का सोमवार को शुभारंभ हुआ। सात दिन तक आप यलो कार्ड बनवा सकते हैं और आईडी कार्ड दिखाकर काउंटर से हेलमेट ले सकते हैं। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जिले में साल 2016 में सड़क दुर्घटना में 135 लोगों ने जान गंवाई। यानी हर दूसरे दिन एक व्यक्ति की मौत हुई। ऐसा यातायात नियमों का पालन नहीं करने के कारण हुआ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका गोस्वामी ने की। इस मौके पर जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री मदनलाल राठौर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री गुणवंत पाटीदार, जिला भाजपाध्यक्ष श्री देवीलाल धाकड़, जनपद अध्यक्ष मंदसौर श्री शांतिलाल मालवीय, कलेक्टर श्री स्वतंत्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री ओ.पी त्रिपाठी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जिला अधिकारी एवं बडी़ संख्या में नागरिकगण मौजूद थे। इस मौके पर अतिथियों द्वारा फीता काटकर यलोकार्ड सेन्टर एवं हेलमेट बैंक का शुभारंभ किया गया। अतिथियों द्वारा जागरूकता रैली को भी हरी झण्डी दिखाकर गन्तव्य की ओर रवाना किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि हम दोपहिया वाहन चलाते वक्त हैलमेट जरूर पहने और चारपहिया वाहन चलाते वक्त सीट बैल्ट जरूर बांधे। छोटे बच्चों को वाहन ना चलाने दें। उन्हे यातायात नियमों के बारे में बतायें। ऐसा करके हम रोड़ पर होने वाली कई प्रकार की दुर्घटनाओं को रोकने में सफल हो सकेंगे।
जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री पाटीदार ने कहा कि आज की युवा पीढी को यातायात के नियमों के बारे में समझाईश देने की महती जरूरत है। वाहनचालकों को हैलमेट जरूर पहनना चाहिये। जनपद अध्यक्ष मंदसौर श्री मालवीय ने कहा कि नशा करके वाहन कभी भी नही चलाना चाहिये। हमेशा सही मनोदशा एवं होशो-हवास में वाहन चलाना चाहिये।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गाडी चलाते वक्त हम अपने वाहन की स्पीड का पूरा ध्यान रखें। उन्होंने सभी से अपील की कि हम सभी को यातायात के नियमों का अक्षरशः पालन करना चाहिए। वाहन चलाते वक्त मोबाईल या हेडफोन या अन्य संचार माध्यमों का उपयोग कदापि ना करें।
पुलिस अधीक्षक श्री त्रिपाठी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए 9 से 15 जनवरी तक मनाये जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान प्रतिदिन की जाने वाले जागरूकता गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होने बताया कि इस सड़क सुरक्षा सप्ताह में पुलिस प्रशासन द्वारा कुछ नवाचार किये जा रहे हैं। यलो कार्ड सेंटर और हेलमेट बैंक की स्थापना इसी कडी में एक बडा प्रयास है। 10 जनवरी को गांधी चैराहे पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। साथ ही यातायात के नियमों के प्रचार-प्रसार के लिऐ जिले भर में यातायात रथ भी चलाया जायेगा।
कार्यक्रम के अन्त में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ए.पी. सिंह ने सभी का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह में सभी की भागीदारी जरूरी है। हम यातायात के नियमों का हर सम्भव तरीके से प्रचार-प्रसार करे और समाज को जागरूक करें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *