Breaking News

4000 रुपए क्विंटल में बिका लहसुन

मंदसौर। दक्षिण भारत सहित महाराष्ट्र में लहसुन की मांग बढ़ने से मंडियों में भी दामों में उछाल आ गया है। शुक्रवार को भी मंडी में लहसुन के दाम शीर्ष पर रहे। यहां एक किसान हरीश बम्ब की एक क्विंटल लहसुन तो 40 हजार रुपए क्विंटल में नीलाम हुई वहीं न्यूनतम दाम भी 8100 रुपए प्रति क्विंटल मिले। अच्छे दाम मिलने से मंदसौर मंडी में लहसुन की आवक भी जोरदार हो रही है। शुक्रवार को भी 13 हजार कट्टे की आवक रही। चार दिन पहले दलौदा में एक किसान का ढेर 31 हजार 511 रुपए प्रति क्विंटल में बिक चुका है।

शुक्रवार को मंदसौर मंडी में 13 हजार कट्टे लहसुन की आवक हुई। लगभग पांच छह सालों बाद किसानों को लहसुन के अच्छे दाम मिल रहे हैं। लहसुन के दाम बढ़ते ही जिले की मंदसौर, दलौदा व पिपलियामंडी की मंडियों में लहसुन की आवक भी बढ़ गई है। मंडी में दो माह पहले लगभग 30 हजार रुपए क्विंटल लहसुन बिकी थी। इसके बाद लहसुन के दामों में लगातार कमी होती रही। मंगलवार को दलौदा मंडी में 31 हजार 511 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से लहसुन बिकी थी। अब एक बार फिर उछाल आ गया। शुक्रवार को किसान हरीश बम्ब की लहसुन 40 हजार रुपए क्विंटल में नीलाम हुई।

औेसत दस हजार रुपए क्विंटल रहे दाम

शुक्रवार को मंडी में लहसुन के दाम न्यूनतम 8100 रुपए क्विंटल रहे वहीं अच्छी क्वालिटी की लहसुन के दाम 18500 रुपए तक भी मिले। किसानों को औसत 10 हजार रुपए प्रति क्विंटल के दाम मिले जो पांच-सात सालों में काफी अच्छे मिल रहे हैं। मंदसौर मंडी व्यापारी संतोष गोयल ने बताया कि तमिलनाडू, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में लहसुन की मांग बढ़ने से मंदसौर मंडी में लहसुन के दामों में बढ़ोतरी हुई है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts