Breaking News

69 वें एनसीसी दिवस हर्षोल्लास के साथ से मनाया गया : मिनि मैराथन एंव रक्तदान का हुआ आयोजन

मन्दसौर। स्थानीय मंदसौर स्थित एनसीसी के वार्षिक शिविर में 21 एम.पी. बटालियन एनसीसी रतलाम के कमान अधिकारी कर्नल नीरज तिवारी के नेतृत्व में 69 वां एनसीसी दिवस का एडीफाई स्कूल मंदसौर के परिसर में उज्जैन-इन्दौर संभाग के 456 कैडेटो, एनसीसी अधिकारी, एंव पी.आई. स्टॉफ ने सम्मिलित होकर कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया।

डीजी एनसीसी नई दिल्ली की गाईड लाईन एंव प्रोग्राम के द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत ग्रुप मुख्यालय एनससी इन्दौर के मार्गदर्शन में एनसीसी द्वारा 5 किलोमीटर मिनि मैराथन का आयोजन किया गया। मैराथन दौड़ एडीफाई स्कूल हाईवे से होते हुए गुराडि़या देदा स्थित गांव में सम्पन्न हुई। हाईवे पर मैराथन आरम्भ स्थल पर कैम्प कमान्डेन्ट कर्नल नीरज तिवारी की अध्यक्षता में एंव मुख्य अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुन्दर सिंह कनेश मन्दसौर के द्वारा मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

मैराथन के प्रारंभ में कैम्प कमांडेन्ट कर्नल तिवारी द्वारा मैराथन दौड़ने वाले कैडेटों का सम्बोधित किया एंव बताया कि मैराथन क्यो की जाती है। उन्होने बताया कि आज से 2500 साल पहले ग्रीस पर पार्शीया के आक्रमण एंव ग्रीस की सेना की विजय की सूचना सैनिक द्वारा एथेंस स्थित राजधानी में 42 किलोमीटर की दौड़ पूरी करके सूचना दी थी। इसी उपलक्ष में मैराथन का आयोजन किया जाता है। मैराथन को पूरा करनें में सबसे पहले सीनियर डिवीज़न कैडेटस एंव जूनियर डिविज़न कैडेट के छात्रो को प्रथम द्वितीय एंव तृतीय स्थान के रूप में चयन किया गया एंव अन्य धावको को सांत्वना पुरस्कार प्रत्येक वर्ग जूनियर डिवीज़न गर्ल्स, बॉयस एंव सिनियर डिवीज़न गर्ल्स बॉयस में प्रदान किये।

जूनियर डिविजन में कुल 16, सिनियर डिवीज़न में कुल 06 सान्तवना पुरस्कार वितरित किये गए।

इस अवसर पर मैराथन के दौरान यातायात पुलिस थाना अधिकारी श्रीमती पुष्पा सिंह चौहान एंव मेडीकल टीम डॉ. बौराना के नेतृृत्व में उपस्थित थी। मैराथन के पश्चात् समस्त धावको को फल एंव ज्यूस वितरित किया गया। कार्यक्रम का संचालन मेजर आर के व्यास ने किया।

स्थापना दिवस के शुभ अवसर के द्वितीय चरण में एनसीसी केडेटों ने जिला चिकित्सालय मन्दसौर के ब्लड बैंक में रक्तदान के कार्यक्रम शिविर स्थल एडीफाई स्कूल के परिसर में भाग लिया। जिला चिकित्सालय मन्दसौर के मेनेजर डॉ0 हिमान्षु यजुर्वेदी द्वारा रक्तदान से संबधित जानकारियॉं कैडेटों को प्रदान की। स्वयं ने अपना उदाहरण दिया और बताया कि 35 बार से अधिक रक्तदान कर चुके है। कर्नल नीरज तिवारी ने केडेटों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया, प्रोत्साहित होकर 29 छात्र सैनिकों एवं 11 छात्रा सेनिको ने रक्तदान किया।

रक्तदान शिविर में जिला चिकित्सालय मन्दसौर के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ0 सोरभ मन्डवारिया की टीम ने तथा डॉ0 हिमाशु यजुर्वेदी के सहयोग से उज्जैन इन्दौर संभाग के एनसीसी केडेटों ने 40 यूनिट रक्तदान किया। दोपहर में केम्प मे बडे खाने का आयोजन किया गया जिसमेे बाहर से आये अतिथियो ने भी भाग लिया।कार्यक्रम का संचालन एसओ विजय सिंह पुरावत ने किया एवं आभार प्रर्दशन बीएचएम डी के सिंह ने किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts