Breaking News

रोज पिए एक गिलास गन्ने का रस और रहें सेहतमंद

थकान से भरे दिन में एक गिलास गन्ने का रस मिल जाए तो स्वाद भरी ताजगी मिल जाती है, लेकिन शायद कम ही लोग ये जानते हैं कि इस रस में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले कई रहस्य छिपे हैं। गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनसे हड्डियां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है। गन्ने के रस के ये पोषक तत्व शरीर में खून के बहाव को भी सही रखते हैं। वहीं इस रस में कैंसर व मधुमेह जैसी जानलेवा बीमारियों से लडऩे की ताकत भी होती है। गन्ने का रस के फायदे इसमें विटामिनA, C, B1, B2, B5, B6 और लौह तत्व एंटी ऑक्सिडेंट, प्रोटीन, घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है।
 गन्ने का रस गर्मी के सीजन में रोजाना पीने से लू जैसी खतरनाक हवा का प्रभाव न के बराबर रह जाता है। यह गर्मी में होने वाली कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचाने में मदद करता है। यही नहीं, गर्मी में अक्सर पानी की कमी की वजह से कई समस्या भी हो जाती है, ऐसे में गन्ने का रस आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

गन्ने का रस पीने से ये होंगे फायदे

कैंसर से बचाव
गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) करती है, इस रस में मौजूद यह तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं. गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लडऩे में सहायक है। प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लडऩे में भी इसे कारगर माना जाता है।
पाचन को ठीक रखता है
गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।
हृदय रोगों से बचाव
यह रस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है। गन्ने का रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है। इस तरह धमनियों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है।
वजन कम करने में सहायक
गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है। इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है।
डायबिटीज का इलाज
गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है. इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है।
त्वचा में निखार लाता है
गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पदार्थ होता है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और इसमें कसाव लेकर आता है यह मुहांसों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुॢरयां कम करता है। गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। बस इतना प्रयास करने पर ही आपकी त्वचा खिली-खिली और साफ नजर आएगी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts