Breaking News

Aadhaar Card Verdict: इन जगहों पर होगी आधार की जरूरत, यहां नहीं देना होगा आधार

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी के अधिकार यानी आधार और उसकी लिंकिंग से जुड़ा बड़ा फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने आधार की संवैधानिक वैधता बरकरार रखी है। लेकिन आधार से जुड़े कई बड़े बदलाव पर भी फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अब कोई भी कंपनी या प्राइवेट फर्म आपसे आपका आधार नहीं मांग सकती है। इसके साथ ही आपको मोबाइल फोन से भी आधार लिंक कराने की जरूरत नहीं होगी।

हालांकि अभी भी लोगों को आधार कई जगहों पर लिंक करने की जरूरत होगी। जैसे आधार को पैन कार्ड से लिंक करना होगा। वहीं इनकम टैक्स रिटर्न भरने के दौरान भी आधार की आवश्यकता होगी।

आइए जानते हैं कहां होगी आपके आधार की जरूरत और कहां नहीं

  1. इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार की आवश्यकता होगी।
  2. पैन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा।
  3. प्राइवेट फर्म या कंपनी में आधार देने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
  4. बैंक अकाउंट को लिंक करने की जरूरत नहीं होगी।
  5. स्कूल में एडमिशन के लिए आवश्यकता नहीं होगी।
  6. मोबाइल नंबर को लिंक करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  7. सरकार की लाभकारी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ पाने के लिए होगी आधार की जरूरत
  8. सीबीएसई, नीट और यूजीसी की परीक्षाओं में आधार की जरूरत नहीं होगी।
  9. वहीं 14 साल से कम उम्र के बच्चों के पास आधार न होने की स्थिति में उन्हें राज्य सरकार द्वारा मिल रही सेवाओं से दूर नहीं किया जा सकता है।

गौरतलब है कि कोर्ट ने आधार पर फैसला सुनाते हुए सेक्शन 57 और सेक्शन 33 (2) को निरस्त कर दिया है। इसके तहत अब प्राइवेट कंपनियां आपके आपका आधार नहीं मांग सकती हैं। वहीं कोर्ट ने भी कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि अवैध प्रवासी आधार कार्ड न बनवा पाएं। शीर्ष अदालत ने कहा कि ‘शिक्षा से हम अंगूठे के निशान से हस्ताक्षर की तरफ बढ़े लेकिन तकनीक हमें फिर से हस्ताक्षर से अंगूठे के निशान की तरफ ले गई है।’

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts