Breaking News

Aadhar नंबर की जगह अब VID नंबर का होगा इस्तेमाल

Hello MDS Android App

नई दिल्ली: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआई) ने  वर्चुअल आईडी (वीआईडी) को प्रायोगिक स्तर पर शुरू कर दिया है। प्राधिकरण का कहना है कि विभिन्न सेवा प्रदाता जल्द ही आधार संख्या की जगह इस आईडी को स्वीकार करना शुरू कर देंगे। निजता संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए यूआइडीएआइ ने जनवरी में वर्चुअल आइडी की अवधारणा पेश करने का एलान किया था।

सरल शब्दों में कहें तो इस नए फीचर से आधार धारक को प्रमाणीकरण और सत्यापन के लिए 12 अंकों का अपना आधार नंबर बताने की बजाय सिर्फ 16 अंकों का वर्चुअल आइडी (वीआइडी) नंबर ही बताना होगा। यूआइडीएआइ के मुताबिक, यूजर अपनी वीआइडी खुद ही जनरेट कर सकेंगे।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ट्वीटर पर जानकारी दी है कि शुरू में इस आईडी का उपयोग आधार में पते को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए किया जा सकता है। प्राधिकरण का कहना है, जल्द ही, सेवा प्रदाता आधार संख्या की जगह पर वीआईडी को स्वीकार करना शुरू करेंगे, फिलहाल, इसका इस्तेमाल आधार में पते को अपडेट करने के लिए किया जा सकता है।

प्राधिकरण ने उपयोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे अपनी वीआईडी बना लें। यूआईडीएआई ने यह कदम उपयोक्ताओं से जुड़ी जानकारी यानी डेटा की सुरक्षा को लेकर जारी चिंताओं के बीच उठाया है। आधार वर्चुअल आइडी एक तरह का अस्थायी नंबर है। इस नंबर को आधार का क्लोन कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा। इसमें कुछ ही विवरण होंगे। अगर किसी को कहीं अपने आधार का विवरण देना है तो वह आधार नंबर की जगह वीआइडी नंबर दे सकता है।

आधार वर्चुअल आईडी एक तरह का टेंपररी नंबर है
यह 16 अंकों का नंबर है। अगर इसे आधार का क्लोन कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा। इसमें कुछ ही डिटेल होंगी, यूआईएडीआई यूजर्स को हर आधार का एक वर्चुअल आईडी तैयार करने का मौका देगी। अगर किसी को कहीं अपने आधार की डिटेल देनी है तो वो 12 अंकों के आधार नंबर की जगह 16 अंकों का वर्चुअल आईडी दे सकता है।

आधार वर्चुअल आइडी को सिर्फ यूआइडीएआई के पोर्टल से ही जनरेट किया जा सकता है। यह एक डिजिटल आइडी होगी। आधार धारक इसे कई बार जनरेट कर सकते हैं। वीआइडी की वैधता सिर्फ एक दिन के लिए ही होगी। इसका मतलब हुआ कि एक दिन बाद आधार धारक इस वर्चुअल आधार आइडी को फिर से जनरेट कर सकता है।

  1. Aadhaar Number holders can generate their 16 Digit Virtual ID(VID).

आधार कार्ड की 16 Digit Virtual ID आपकी आधार कार्ड की पहचान होगी ये 16 Digit Virtual ID आप अपने न्यू आधार कार्ड को download कर के प्राप्त कर सकते है , या यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में ज़ुरा हुआ है तो आप उससे भी 16 Digit Virtual ID प्राप्त कर सकते है, आधार कार्ड की अनिवार्यता के विरोध और उसके चलते प्रिवेसी के खतरे के मद्देनजर यूआईडीएआई ने यह कदम उठाया है। 16 अंकों की इस आईडी के जरिए आपके पते और फोटो का सत्यापन हो सकेगा।

आप दो तरीको से इसे प्राप्त कर पाएंगे पहला – यदि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल no से लिंक नहीं है तो आपको आधार कार्ड की entollment slips होनी चाहिए जिसमें आपका enrollment नंबर के साथ साथ आपकी जन्म तिथि आपकी नाम इत्यादि साडी जानकारी सही सही दिखनी चाहिए उससे आप UIDAI के वेबसाइट से download कर पाएंगे –

दूसरा और आशान तरीका आप का यदि मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ registred है, तो आप अपना आधार नंबर और अपनी नाम और आपके registred मोबाइल पर आये OPT द्वारा आप अपना आधार का 16 Digit Virtual ID प्राप्त कर पाएंगे मैं निचे आपको इसकी विडियो का लिंक दे देता हूँ ताकि आप इसे आशानी से समझ सको

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *