Breaking News

भारत की बुलेट ट्रेन कही जाने वाली तेजस एक्सप्रेस के बारे मे जाने

Hello MDS Android App

मुंबई: आधुनिक सुविधाओं वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई और गोवा के बीच दौड़नी शुरू हो गई। देश की ये पहली हाईस्पीड ट्रेन मुंबई से गोवा के लिए रवाना हो चुकी है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। भारतीय रेलवे में फिलहाल तेजस एक्सप्रेस नई चर्चा का विषय है। इसकी आलीशान आंतरिक सज्जा और आधुनिकतम सुविधाएं मंत्रमुग्ध कर रही हैं। कुल मिलाकर यात्रा के लिए उपयोग की जाने वाली आम आदमी की भारतीय रेल अब सुविधाओं से लैस होकर ‘खास’ बनने जा रही है। इसके लिए दाम भी वैसे ही लिए जाएंगे।

किसके लिए है ‘तेजस’
तेजस एक्सप्रेस में सीएसटी से करमाली में एग्जिक्युटिव क्लास में 552 किमी की यात्रा के लिए आपको नॉन-मॉनसून सीजन में 2,750 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। यदि खानपान सेवा नहीं लेना चाहते हैं, तो 2,585 रुपये में काम चल जाएगा। इस ट्रेन में 12 नॉन-एग्जिक्युटिव क्लास के कोच भी हैं, जिनमें सीएसटी-करमाली के लिए आपको खानपान सेवाओं सहित टिकट के लिए 1,310 रुपये (1,185 रुपये खानपान बिना) खर्च करने पड़ेंगे। जानकारों की मानें तो इस ट्रेन का लाभ विदेशी सैलानियों को मिलेगा। करमाली जाने वाला आम आदमी गणेशोत्सव जैसे पीक सीजन में भी टिकट के लिए अधिकतम 700-1000 रुपये खर्च करता है।

यह भी जान लीजिए
यदि आप समय रहते मुंबई-गोवा के लिए प्लेन का टिकट बुक कराते हैं तो 1600-2200 रुपये खर्च करने होंगे और यात्रा एक घंटे में पूरी हो जाएगी। गोवा एयरपोर्ट से करमाली रेलवे स्टेशन की दूरी 30 किमी है। पहली ट्रेन मुंबई और उत्तरी गोवा के करमाली स्टेशन के बीच चलाई जाएगी। कई नए फीचर से लैस इस ट्रेन का किराया भी राजधानी, शताब्दी के मुकाबले कुछ ज्यादा होगा। तेजस एक्‍सप्रेस एक सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन है। इसके डिब्‍बों का निर्माण कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्‍टरी में किया गया है।

खास बात
एग्जिक्युटिव क्लास में चाय की कीमत 105 रुपये तो चेयरकार में इसके लिए 66 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। ट्रेन मुंबई से सुबह 5 बजे रवाना होगी तो चाय तो पीनी ही पड़ेगी। एग्जिक्युटिव क्लास में नाश्ते के लिए 155 रुपये और एसी चेयरकार में 122 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। सुबह 6:08 बजे पनवेल से निकलने के बाद यह ट्रेन सीधे 10:53 बजे रत्नागिरी में ही रुकेगी तो 8 बजे के करीब ट्रेन में ही नाश्ता खरीदने का विकल्प बचता है। ट्रेन में लंच या डिनर के लिए 222-244 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

रफ्तार का सच!
तेजस एक्सप्रेस की अधिकतम रफ्तार 160 किमी बताई जा रही है। यदि वास्तव में इस रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी तो मुंबई से करमाली साढ़े तीन घंटे में पहुंच सकते हैं। नॉन-मॉनसून सीजन में 65 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से यात्रा साढ़े आठ घंटे में तय होगी। मॉनसून सीजन में यह रफ्तार घटकर 55 किमी प्रतिघंटा रह जाएगी तो आप ही तय कीजिए कि 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार वाला टैग किस काम का? कोकण रेलवे रूट पर कई मोड़ और टनल होने के कारण गति सीमा तय है, सुरक्षा कारणों से इसका उल्लंघन नहीं किया जा सकता है।

 ये सुविधाएं कितनी लुभाएंगी
1. ट्रेन में फुट रेस्ट लगाया गया है और पीछे सर रखने के लिए भी पिलो दिया गया है। इसकी सीटें ईको लेदर से बनाई गई हैं।
2. ट्रेन के दरवाजे मेट्रो की तरह स्लाइडिंग होंगे और उसका कंट्रोल गार्ड के हाथ में होगा। इस मायने में यह यात्रियों के लिए बेहद सेफ ट्रेन होगी।
3. ट्रेन में बायो-वैक्यूम टॉइलट (पानी की कम खपत और स्वच्छ) लगाई गई हैं। इसके साथ ही टचलेस वॉटर टैप, सोप डिस्पेंसर और वॉटर लेवल इन्डकेटर भी इसमें लगाए गए हैं।

आपके काम की बात
यह ट्रेन पहली बार 22 मई को मुंबई से 15.25 बजे रवाना होकर रात 00:35 बजे करमाली पहुंचेगी। इसकी बुकिंग 21 मई से इंटरनेट और पीआरएस काउंटर पर उपलब्ध है। नियमित तौर पर यह ट्रेन क्रमांक संख्या 22119 (सीएसटी-करमाली) और 22120 (करमाली-सीएसटी) से सप्ताह में 5 बार चलेगी। सीएसटी से सुबह 5 बजे रवाना होगी और दोपहर 13:30 बजे करमाली पहुंचेगी। करमाली से ट्रेन दोपहर 14:30 बजे रवाना होगी और रात 11 बजे मुंबई पहुंचेगी। ट्रेन दादर, ठाणे, पनवेल, रत्नागिरी और कुडाल स्टेशन होते हुए करमाली पहुंचेगी।

बुकिंग
नियमित सर्विस 22119 मुंबई से 24 मई 2017 को शुरू होगी। इसकी बुकिंग भी 21 मई से इंटरनेट और पीआरएस पर उपलब्ध हो जाएगी।
1 एग्जिक्युटिव एसी चेयरकार
56 सीट
12 एसी चेयरकार
936 सीट

तेजस का किराया (खानपान सेवा सहित)
स्टेशन 1st एसी एसी चेयरकार
सीएसटी-करमाली 2,750 1,310

खानपान सेवा रहित
स्टेशन 1st एसी एसी चेयरकार
सीएसटी-करमाली 2,585 1,185

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *