Breaking News
हमारे बारे में (About Us)

प्रिय महोदय,

हमे हार्दिक प्रसन्नता है कि आपने वेब न्यूज पोर्टल देखने में अपनी रूचि दिखाई है।
www.hellomandsaur.com मंदसौर में स्थापित Hello Mandsaur.com का अधिकृत ऑनलाइन प्रकाशन है। वेबसाईट का उद्घाटन भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करने इशाकपुर से आई आठ वर्षीय कन्या इशिका पिता ईश्‍वर लाल चौधरी के हाथों 01/10/2016 को कराया गया। बहुत कम समय में यह मंदसौर का सबसे लोकप्रिय हिन्दी न्यूज पोर्टल बन गया एवं लगातार अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रखे हुए है।

हमारी जरूरत क्यों?

क्या कॉरपोरेट घरानों द्वारा चलाए जा रहे या पारिवारिक विरासत बन चुके मीडिया संस्थानों के बीच किसी ऐसे संस्थान की कल्पना की जा सकती है जहां सिर्फ पत्रकार और पाठक को महत्व दिया जाए? कोई ऐसा अखबार, टेलीविजन चैनल या मीडिया वेबसाइट जहां संपादक पत्रकारों की नियुक्ति, खबरों की कवरेज जैसे फैसले संस्थान और पत्रकारिता के हित को ध्यान में रखकर ले, न कि संस्थान मालिक या किसी नेता या विज्ञापनदाता को ध्यान में रखकर किसी भी लोकतंत्र में जनता मीडिया से इतनी उम्मीद तो करती ही है पर भारत जैसे विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में मीडिया के वर्तमान माहौल में संपादकों को ये आजादी बमुश्किल मिलती है। वक्त के साथ-साथ पत्रकारिता का स्तर नीचे जा रहा है, स्थितियां और खराब होती जा रही हैं।

पत्रकारिता में दिनोंदिन कई गलत प्रचलन सामने आ रहे हैं, जैसे खबरों को गैर-जरूरी तरीके से संपादित करना, पेड न्यूज, निजी संबंधों के लाभ के लिए कुछ खबरों को चलाना आदि। मीडिया संस्थान अब खबर तक पहुंचना नहीं चाहते, इसके उलट, उन्होंने पत्रकारिता की आड़ में व्यापारिक समझौते करने शुरू कर दिए हैं, कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं और खबरें जनता तक पहुंचती ही नहीं हैं क्योंकि मीडिया संस्थान उन्हें किसी व्यक्ति या संस्था विशेष को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से सामने लाना ही नहीं चाहते। धीरे-धीरे ही सही पर जनता भी इस बात को समझने लगी है कि पत्रकारिता खतरे में पड़ रही है। आमजन का मीडिया पर विश्वास कम हो रहा है। वही मीडिया जो लोकतंत्र का ‘चौथा स्तंभ’ होने का दम भरता था, अपनी विश्वसनीयता खोता जा रहा है।

हमारा उद्देश्य
आज के इस आ‍धुनिक युग में वेबपोर्टल के माध्‍यम से खबरों व सूचनाओं का प्रकाशन तकनीकी रूप से प्रदान किया जाना समय की मांग है ताकि पेपर की खपत कम से कम हो ओर पेड़ो की कटाई पर रोक लेगे… ओर इसकी को ध्‍यान में रखते हुए आपके लिए यह पोर्टल लेकर आए है। मंदसौर पर आधारित पोर्टल आज कल की भाग दोड़ व व्‍यस्‍तता के दोर में समय की महत्‍वता को देखते हुए खबरों को त्‍वरित गति से प्रदान करने की मंशा से विकसित किया गया है। इसमे शहर के कुशल एवं अनुभवी पत्रकार साथी त्‍वरित गति के साथ खबरों में सटिकता व शुद्धता प्रदान करने हेतु युद्ध स्तर पर कार्यरत है, जिसमें आप का सहयोग नितांत आवश्यक है इस वेबपोर्टल की जानकारी आम जनता के साथ ही राजनेताओं, व्यवसायियों, अधिकारियों तक पहुंचना अत्यन्त आवश्यक है साथ ही जनता का दुख दर्द समाज के दबे कुचले लोगों की आवाज, उत्पीड़न, अन्याय, भ्रष्टाचार, राजनीतिक हलचलों को भी हेलो मंदसौर डॉट काम के पेजों के माध्यम से निरंतर उजागर करना हमारी प्राथमिकता है। हमारा उद्देश्य दुनिया भर में मौजूद मंदसौर के मूल निवासियों तक जिले व शहर की खबरों को दिखाना है।

इसकी शुरूआत से पहले तक ऐसा कोई माध्यम नहीं था जो मन्‍दसौर की खबरों को एक साथ प्रकाशित करता हो। मंदसौर की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने एवं बिना भेदभाव के समाचारों को आम जन तक पहुंचाने का लक्ष्य लेकर इसकी शुरूआत की गई। हमारे द्वारा कई ऐसे ज्वलंत मुद्दों को यहां उठाया जाता है, जिन्हें विभिन्न बंधनों के कारण प्रिंट मीडिया या टीवी चैनलों में स्थान नहीं मिल पाता।

हेलो मंदसौर डॉट कॉम ना केवल मंदसौर की खबरों से पूरी दुनिया को अपडेट कराती है बल्कि मंदसौर की जानकारियां और व्‍यवसायिक संस्‍थानों की जानकारियां भी मंदसौर के चाहने वालों तक पहुंचाती है।
हेलो मंदसौर डॉट कॉम स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मंदसौर का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ताकि उनके मुद्दे एवं स्थानीय समस्याएं पूरे प्रदेश ही नहीं देश के भी नोटिस में आ सकें।

हेलो मंदसौर डॉट कॉम नागरिक पत्रकारिता का स्वागत करती है। यहां मंदसौर के आम नागरिक, कर्मचारी, व्यापारी, उपभोक्ता, विद्यार्थी एवं अन्य सभी वर्गों के लोग अपनी समस्याएं रख सकते हैं। किसी भी विषय पर सभी पक्षों व वर्गों का यहां स्वागत है। हम तटस्थता के धर्म का पालन करते हैं एवं प्रकाशित खबरों, लेख एवं विचारों के विरुद्ध प्राप्त होने वाले खंडन, लेख या विचारों को भी प्रमुखता से प्रकाशित करते हैं। हमारी अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मंदसौर के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। इसकी अपनी कोई सीमाएं एवं समाचार लिखने के कोई नियम भी नहीं हैं। लोग अपनी बात जिस तरीके से प्रस्तुत करना चाहें कर सकते हैं। हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का पूरा उपयोग करने की नीति का समर्थन करते हैं एवं इसके तहत पूरे मन्‍दसौर को एक साझा मंच उपलब्ध कराते हैं ताकि सभी लोग एक ही स्थान पर स्वतंत्रता पूर्वक अपनी अपनी बात रख सकें।

www.hellomandsaur.com का संपूर्ण स्वामित्व Hello Mandsaur.com कंपनी के पास है। www.hellomandsaur.com पर प्रकाशित सभी सामग्री सर्वाधिकार सुरक्षित है और इसकी किसी भी सामग्री का किसी भी रूप में पुन:प्रकाशन अथवा वितरण प्रतिबंधित है। आप भी इस पोर्टल से जुड़ सकते हैं व खबरों, जानकारियों व विज्ञापनों में अपना सहयोग प्रदान कर रोजगार प्राप्‍त कर सकते हैं इस हेतु हमसे सम्‍पर्क करें। आप भी इस पोर्टल पर अपने निजी व व्‍यवसायिक विज्ञापन दे सकते है इस हेतु हमसे सम्‍पर्क करें।

मेरे बारे में
मेरा नाम ब्रजेश आर्य हैं। पत्रकारिता में मेरे नाम राशि और भी कई हैं, जो पत्रकारिता के पेशे में अपनी कलम के जौहर दिखा रहे हैं, मगर मैं इनमें आपके लिए अनजान और सबसे छोटा हूं और अभी भी पत्रकारिता में खड़े होने और कलम पकड़ने की तमीज़ सीख रहा हूं। मेरे लिए यह कहना बहुत ही कठिन और चुनौती भरा है, कि मैं आपको अपने परिचय में पत्रकारिता के कुछ मनीषियों की संगत में रहने की खुशी और हिंदी पत्रकारिता में लंबे और अनवरत संघर्ष के अलावा और क्‍या बताऊं? मेरे नाम तमगे या कोई उपलब्धी नहीं है, जिसका मै आपके सामने बखान करुं। सामाजिक संस्‍थाओं में कार्य करते हुए देखा की समाज में जागरूकता की कमी है इसी उद्देश्‍य की पूर्ति हेतु डिजिटल मीडिया में आया। अगस्‍त 2016 को हेलो मन्‍दसौर डॉट कॉम का उदय हुआ, तबसे इस वेब ऑनलाइन हिंदी समाचार पोर्टल के साथ मैं आपके सामने उपस्‍थित हूं।

आपको मेरी और इन कुछ लाइनों पर ही संतोष करना होगा, कि मैंनें एक साधारण शिक्षा की है ओर सौभाग्‍य से एक मध्‍यमवर्ग परिवार से हूँ। मालवा की धरती और मध्‍य प्रदेश के विश्‍व पसिद्ध अष्‍टमुखी भगवान पशुपतिनाथ के नाम से प्रसिद्ध एवं अफिम की जन्म-भूमि कहे जाने वाले मन्‍दसौर की धरती पर मुझे इस खूबसूरत संसार को देखने और पत्रकारिता के महानतम पेशे को अपनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

नैतिक मूल्‍यों, कड़े अनुशासन और अत्‍यंत सादे जीवन के साथ एक आदर्श सरकारी कर्मचारी रहे मेरे पिताश्री किशन लाल आर्य का पुत्र होने में मैं अपने को धन्य समझता हूं, हालांकि उनके नैतिक मूल्यों के आगे तो मैं कुछ भी नहीं हूं। समाजसेवा की ओर मेरा झुकाव जानकर शुरूआती समय में पिताश्री मेरे भविष्‍य के प्रति काफी चिंतित रहे, मेरा मन शुरू से ही समाजसेवा के साथ था, सो उन्‍होंने मेरा मार्ग रोका नहीं और मुझे मेरे कर्तव्य-पथ पर चलने दिया। समाज सेवा के इस पत्रकारिता क्षेत्र की अहमीयत और इसके बेहद रोमांचित करने वाले जोखिम, मुझे निर्भीकता से चलते रहने की प्रेरणा देते आए हैं, एक देश, एक समाज और एक पेशे में ईमानदारी से अपना काम करते जाने के लिए। मै खुश हूं कि मेरा शौक मेरा पेशा बना।

हेलो मन्‍दसौर डॉट कॉम, मंदसौर के समाचारों, विश्लेषणों और विचारों का ऑनलाइन हिंदी समाचार पोर्टल है। इसको लाने का उद्देश्‍य हिंदी भाषा का प्रचार-प्रसार करना तो है ही, साथ ही उस पत्रकारिता को प्रोत्‍साहन देना है, जिसकी हर व्‍यक्‍ति मीडिया जगत से आशा करता है। हेलो मन्‍दसौर डॉट कॉम को हिंदी में ऑनलाइन प्रसारित करके मुझे अपनी मातृ भाषा हिंदी के विकास के क्रम में जो भी कुछ करने का अवसर मिला है, वह मेरे लिए एक शानदार उत्तरदान है। सभी भाषा-भाषियों के प्रति भी हृदय से सम्मान प्रकट करते हुए हेलो मन्‍दसौर डॉट कॉम को मैं अपनी ‌हिंदी भाषा पर सहर्ष न्‍योछावर करता हूं। आपसे भी आग्रह करता हूं कि आप अन्य भाषाओं के साथ इसका भी मान बढ़ाइए और हिंदी को दुनिया में फलते-फूलते देखकर इस पर गर्व कीजिए।

इस वेब पोर्टल को बनाने में जिनका भी प्रत्‍यक्ष अप्रत्‍यक्ष रूप से सहयोग रहा है हम उनका हृदय की अनंत गहराईयो से धन्‍यवाद पस्‍तुत करते हैं। हम आभारी है मंदसौर के सिटी पोर्टल को बनाने में सहयोग देने हेतु श्री कैलाश जी पाण्‍डेय जी के जिन्‍होंने मन्‍दसौर की पुस्‍तक ‘मन्‍दसोर जिला’ के माध्‍यम से हमे सहयोग देकर हमारा मनोबल बाढ़ाया। साथ ही उन सभी विज्ञापन व दान दाताओं का जिन्‍होने हमें आर्थिक सहयोग प्रदान कर हमारे साहस का उँचाईया प्रदान की।

हेलो मंदसौर डाॅट काम     पंजीयन संख्या : C358852     पंजीयन दिनांक (22/06/2016)

संपादक व प्रबंध निदेशक

श्री ब्रजेश अार्य

जन्‍म दिनांक: 12 फरवरी 1984

टेलिफाेन नम्‍बर: 7471111012

अगर आपके पास भी हो कोई ख़बर, आपके क्षेत्र की कोई हो समस्‍या, आप पर हो रहा हो किसी भी प्रकार का अत्‍याचार, किसी भी सरकारी या गेर सरकारी विभाग में आपकी बात नहीं सुनी जा रही हो तो हमसे सम्‍पर्क करें। हम आपकी आवाज़ को ख़बर के माध्‍यम से उठायेंगे।