Breaking News

खाली पेट इन चीजों का करें सेवन, मिलेंगे बड़े स्वास्थ्य लाभ

खाली पेट हमेशा उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो हेल्दी, एनर्जेटिक होने के साथ−साथ इम्युन सिस्टम को भी बूस्ट अप करने का काम करे। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनका सेवन खाली पेट किया जा सकता है।

जब व्यक्ति सुबह उठता है तो करीबन आठ से दस घंटे से उसने कुछ नहीं खाया होता। ऐसे में दिन की शुरूआत का पहला मील बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। बहुत से लोग दिन की शुरूआत में ही चाय व कॉफी का सेवन कर लेते हैं, जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। खाली पेट हमेशा उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो हेल्दी, एनर्जेटिक होने के साथ−साथ इम्युन सिस्टम को भी बूस्ट अप करने का काम करे। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनका सेवन खाली पेट किया जा सकता है−

नींबू व शहद
सुबह सवेरे उठकर नींबू व शहद का सेवन गर्म पानी के साथ मिलाकर करना काफी अच्छा माना जाता है। यह वजन कम करने में तो सहायक होता है ही, साथ ही डाइजेशन व इम्युन सिस्टम को भी मजबूत बनाता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करता है।

आंवले का रस
नींबू पानी की ही तरह खाली पेट आंवला का जूस पिया जा सकता है। इसके सेवन के बाद करीबन एक घंटे तक चाय या कॉफी का सेवन न करें। आंवला के रस में मौजूद विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। वहीं इसकी क्षारीय प्रकृति शरीर के सिस्टम को साफ करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है।

ग्रीन टी
जिन लोगों को सुबह सवेरे चाय पीने की आदत होती है, उन्हें अपनी दूध वाली चाय को ग्रीन टी से स्विच कर देना चाहिए। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ−साथ अन्य कई मायनों में भी लाभकारी होती है।

भीगे हुए बादाम
खाली पेट भीगे हुए बादामों को छीलकर खाना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। यह आपको आवश्यक पोषक तत्व तो प्रदान करता है ही, साथ ही पूरा दिन ऊर्जा भी देता है। खाली पेट हमेशा बादाम भिगोकर व छीलकर ही खाने चाहिए। दरअसल, बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है।

पपीता
जिन लोगों को कब्ज या पाचन संबंधी अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है, वह खाली पेट पपीते का सेवन करें। खाली पेट पपीते के सेवन से कब्ज से राहत मिलती है और पेट साफ आसानी से होता है। इतना ही नहीं, पपीता शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता है और हार्ट को हेल्दी बनाता है। अगर आप खाली पेट पपीते का सेवन कर रहे हैं तो उसके बाद एक घंटे तक कुछ भी न खाएं।

-मिताली जैन

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts