Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 01 Feb 2019

आमजन और सर्वहारा वर्ग हित का बजट पेश हुआ-महेन्द्र चौरड़िया

मन्दसौर। केंद्र सरकार के मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा पेश बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा जिला महामंत्री महेंद्र चोरड़िया ने कहा कि आज  केंद्र सरकार द्वारा ऐतिहासिक बजट पेश किया गया है जो सर्वहारा लोगों के लिए तो है ही है जिसमें बजट में सबसे बड़ा फायदा उन मिडिल क्लास वाले को है जिनकी पांच लाख की इनकम तक कोई टैक्स नहीं लगेगा।

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश लागू हुई जिसमें कर्मचारियों को बहुत बड़ी राहत होगी किसान सम्मान निधि की शुरुआत हुई है गौ माता के लिए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की स्थापना होगी। मजदूरों को एक हजार रुपये की पेंशन योजना उज्जवला योजना में 8 करोड़ गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। सैलेरी क्लास को बड़ा तोहफा पीएफ खाताधारकों को 6 लाख का बीमा मिलेगा। किसानों को प्रति हेक्टर छः हजार रुपए प्रति वर्ष उनके खाते में सीधे जमा होंगे। इस तरह आज जो बजट पेश किया गया वह आमजन का बजट है आज के बजट पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार मेजे थपा थपथपा कर बजट का स्वागत करते देखे गए।


नशा पैदा करता है मनुष्य में अपराधिक प्रवृत्ति को – इतिखार निज़ामी

दावते इस्लामी हिन्द ऑर्गेनाइजेशन ने उपजेल में नशामुक्ति पर कार्यक्रम आयोजित किया

मन्दसौर। दावते इस्लामी तबलिगे कुरान व सुन्नत की अन्तर्राष्ट्रीय गैर सियासी पुरअम्न तहरीक है। जिसका मकसद अपनी और सारी दुनिया के लोगों की इस्लाह की कोशिश करना है। इसी जज़्बे के तहत दावते इस्लामी हिन्द ऑर्गेनाइजेशन द्वारा उपजेल मन्दसौर में नशा मुक्ति पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जहां मुबल्लिगे दावते इस्लामी इतिखार निज़ामी ने उपजेल में बंदी कैदियों को कहा कि  शराब, बीड़ी, गुटखा व गलत कामो से बचे। आपने कहा कि युवाओं में नशे की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है। कई बार इसका शौक लत में बदल जाता है। इससे शारीरिक-मानसिक पतन तो होता ही है, लोग अपराध करने लगते हैं। इसके दुष्परिणाम परिवार को भोगना पड़ते हैं। इनसे बचने के लिए जागरूक होना होगा। आपने कहा कि सुधरने का प्रयास करे व नैक बने। इस अवसर पर जिला जेल के उप अधीक्षक मनोहर सिंह रावत, तनजीम के निगरान इतेखार निजामी, अली अरशद, नासीर हुसैन आदि उपस्थित थे।


बेटियां पढ़ेगी तो आने वाली पीढ़ी भी शिक्षित होगी- जया ओस्तवाल

दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा पर्सनालिटी डेवलेपमेंट पर सेमीनार आयोजित

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा गोद लिए हुए स्कूल शासकीय माध्यमिक जनता कॉलोनी विद्यालय में छात्राओं हेतु पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर सेमीनार आयोजित किया गया। जिसमें जया ओस्तवाल द्वारा छात्राओं को अपनी शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक क्षमताओं को विकसित कर अपने सपनों को साकार करने हेतु प्रेरित किया।

श्रीमती ओस्तवाल ने कहा कि हमारी बेटियां यदि पढ़ेंगी तो वे न सिर्फ समाज में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब होंगी बल्कि घर परिवार को भी सही तरीके से संभाल सकेंगी और अपने आने वाली पीढ़ी को भी शिक्षित करेंगी। उन्होंने कहा कि  जिस तरह हर रंग का गुब्बारा उसके अन्दर भरी गैस की वजह से ऊँचाई पर उड़ता है, उसी प्रकार हर व्यक्ति अपने व्यक्तित्व का चहूँमुखी विकास कर ऊँचाईयां प्राप्त कर सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो किस जाति या वर्ग से है, अमीर है या गरीब है। उन्होंने छात्राओं के प्रश्नों के उत्तर भी दिये।

क्लब अध्यक्ष तेजल चौरड़िया ने कहा कि लड़कियों या महिलाओं को कम महत्ता देना समाज व देश के लिये चिंता का विषय बना हुआ है। आपने कहा कि आज के बच्चे कल का भविष्य हैं लेकिन बेटी जननी है। बेटिया खूब पढ़े और अपना व देश का भविष्य उज्जवल करे।

इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य विनोद शर्मा, शिक्षिका विजयलक्ष्मी रघुवंशी, शिक्षिका दिनेश परमार, क्लब सदस्य प्रीति रत्नावत, सोनू जेठरा, डॉ. सदफ रेहमान सहित विद्यालय की छात्राएं उपस्थित थी। आभार क्लब सचिव पूजा बग्गा ने माना।


बेरोजगार युवाओं एवं गरिबो को बजट से निराशा

मंदसौर। प्रदेश कांग्रेस महामंत्री श्री मुकेश काला ने केन्द्र की भाजपा सरकार के अंतरिम बजट को देश के करोडो बेरोजगार युवाओं एवं गरिब वर्ग के लिये निराशा जनक बताया है।

श्री काला ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुये कहा कि देश में श्रम कार्य मे लगी आबादी का प्रतिशत घटा है लेकिन केन्द्र  सरकार बजट में आयकर सीमा बढाने को लेकर के अपनी पीठ थपथपा रही हैं। मोदी सरकार अपने आखिरी अंतरिम बजट में गरिब वर्ग को राहत देने के लिये किसी भी योजना का उल्लेख नही करना सरकार की गरिब विरोधी मानसिकता को उजागर करता है। सीमांत किसानो एवं साठ साल के उपर के मजदूरो के मामले में सरकार घोषणा कर गुमराह कर रही है। छोटे किसानो के लिये अनेक अनुदान योजनाओ पर सरकार पलिता लगाकर जाते-जाते उन्हें लुभाने की असफल कोशिश करने मे लगी है।


मंदसौर रेत विक्रेता एवं मजदूर संगठन की वृहद बैठक संपन्न, पार्षद श्री गुर्जर अध्यक्ष बने

मजदूरो एवं विक्रेताओं के हितो के लिये प्रभावी पहल होगी

मंदसौर।  विगत दिनों खिडकीमाता मंदिर परिसर में रेत विक्रेता एवं मजदूरो की वृहद बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में मंदसौर एवं उसके आसपास क्षेत्रो के रेत विक्रेताओं एवं मजदूरो ने सहभागिता कर हितो के संरक्षण संदर्भ में व्यापक विचार विमर्श किया गया। इस बैठक में वरिष्ठ पार्षद श्री विजय गुर्जर को सर्वानुमति से मंदसौर रेत विक्रेता एवं मजदूर संगठन का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया। संगठन के उपाध्यक्ष के रूप में श्री शेरूभाई शाह, सचिव हेतु श्री अर्जुन दशोरा एवं कोषाध्यक्ष पद पर श्री रमेश रलोटिया का निर्वाचन किया गया। इस दौरान जिला कांग्रेस प्रवक्ता एवं पत्रकार सुरेश भाटी सहित बडी संख्या में रेत विक्रेता एवं मजदूर उपस्थित थे।

वरिष्ठ पार्षद श्री विजय गुर्जर ने संगठन निर्वाचन उपरांत बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि मध्यप्रदेश की कमलनाथजी की सरकार किसी को भी परेशान करना नही चाहती है लेकिन शासन के आदेश की आड मे कर्मचारी एवं अधिकारी वर्ग मनमानी कर रहा है। इस मामले में उन्होनें खनिज विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाहियो पर प्रश्न चिन्ह खडा करते हुये आगामी दिनो में फिर से बैठक कर रणनिति बनाने की बात कहीं।

इससे पूर्व बैठक को संबोधित करते हुये जिला कांग्रेस प्रवक्ता एवं पत्रकार श्री सुरेश भाटी ने प्रभावित रेत मजदूरो की समस्या को के मामले में मध्यप्रदेश इंटक अध्यक्ष के समक्ष दुरभाष पर चर्चा करते हुये उपस्थित रेत मजदूरो को असंगठित होेने पर बल दिया।

इस अवसर पर पप्पु धनगर, विकास दशोरा, राकेश कुमावत, हरिश चुमरिया, पंकज खेतरा, शाहीद अली खिलचीपुरा, हकीम अली अरनिया, आशिक भाई अरनिया, जाहीद अरनिया, अनिल शर्मा, शेहजाद मुलतानी, गोपाल निपानिया, महिलपालसिंह जाटव, ईश्वरसिंह सिसोदिया, सुरेश भाई नालछा, शाहीद मेव खानपुरा सहित बडी संख्या में रेत विक्रेता एवं मजदूर उपस्थित  थे। संचालन अनिल शर्मा ने किया व आभार अर्जुन दशोरा ने माना।


गरिब, युवा एवं कर्मचारियो के लिये बजट निराशा जनक, किसानो को राहत उंट के मुंह में जीरे के समान

मंदसौर। भाजपा की केन्द्र सरकार ने अंतरिम बजट को लुकलुभावन स्वरूप में अधिकांश वर्गो के लिये निराशा जनक है। इस बजट में गरिब वर्ग के कल्याण की योजनाये, कर्मचारियो के लिये राहत  के मामले में निराशाजनक है। सीमांत किसानो को राहत के नाम पर सरकार ने गुमराह किया है।

जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने केन्द्रीय सरकार के बजट पर प्रतिक्रिया देते हुये कहा कि देश में बेरोजगारी के मामले में बजट मौन है। बढती बेरोजगार के समाधान हेतु कोई बात नही है। सरकार द्वारा वर्ष 2022 की बात बोल रही है जबकी सरकार की अवधि आधी मई तक ही बची है। उन्होनें बजट मे गरिब वर्ग के लिये राहत नही होने के साथ ही कर्मचारियो विशेषकर आंगनवाडी कार्यकर्ताओ सहित अन्य केन्द्र सरकार की संविदा आधार पर सेवा कार्य करने वाले कर्मचारियो के साथ वादा खिलाफी केन्द्र की मोदी सरकार ने की है। उन्होनें सीमांत किसानो को वर्ष में 6 हजार रूपये देने की घोषणा को उंट के मंुह में जीरा बताते हुये कहा कि सरकार स्वाीमनाथन आयोग की सिफाईरिशो के अनुकूल किसानो को राहत देते हुये उन्हें महंगाई दर, आय सीमा के आधार पर फैसला लेना था लेकिन सरकार जाते- जाते भी अपने आखिरी बजट में कुछ नही कर पायी है।


गौ रक्षा हमारा परम कर्तव्य-श्री फांफरिया

महावीर इंटरनेशनल ने गौशाला में आयोजित किया सेवा प्रकल्प

मन्दसौर। महावीर इंटरनेशनल के तत्वावधान में नाका नं. 10 स्थित श्री गोपालकृष्ण गौशाला में संस्था सदस्य दिलीप मेहता के जन्मदिन के उपलक्ष्य में गायों को गुड एवं हरी घास का आहार करवाकर सेवा प्रकल्प आयोजित किया। सदस्य नवीन छिंगावत ने भी सहयोग प्रदान किया।

संस्था के अध्यक्ष अजय फाफरिया हमारे पौराणिक ग्रंथों में गाय को माता माना गया है। गौ रक्षा करना हमारा परम कर्तव्य है। महावीर इंटरनेशनल वर्ष भर अनेक प्रकल्प गौसेवा के आयोजित करता है जिसमें सहयोग करने वाले पुण्य प्राप्त करते है।

इस अवसर पर संस्था के पूर्व अध्यक्ष विपिन कोठीफोड़ा, उपाध्यक्ष राकेश चौधरी, पूर्व कोषाध्यक्ष विजय ओसवाल, कार्यकारिणी सदस्य नवीन छिंगावत, दिलीप मेहता, अनिल छिंगावत, वासुदेव सोमानी, भुपेंद्र भन्डारी आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सचिव विमल हड़पावत ने किया तथा आभार सहसचिव चंद्रेश बाफना ने माना।


थानों और चौकियों का नया क्षेत्र विभाजन व्यवहारिक नही

विधायक सिसौदिया ने लिखा पुलिस अधीक्षक को पत्र, कहां पुनः विचार करें

मंदसौर निप्र। पिछले दिनों पुलिस ने जिलें के थानों और चौकियों का नए सिरे से क्षेत्र विभाजन किया है जो व्यवहारिक  दृष्टि से उचित नही है कई ऐसे गांव है जिन्हें उनके निकट के थानों से नही जोड़ते हुए दुरस्थ थानों से जोड़ दिया गया है ऐसे में इस पूरी प्रक्रिया में सूधार की आवश्यकता है।

इस आशय का पत्र विधायक यश्पालसिंह सिसौदिया ने पुलिस अधीक्षक तुषारकान्त विद्यार्थी को लिखते हुए  कहा कि पुलिस विभाग द्वारा विभिन्न थानों में ग्रामीण क्षेत्रों को समावेश किया गया है लेकिन इस संबंध में किसी भी जनप्रतिनिधि से चर्चा नही की गई और ना ही जनता की व्यवहारिक दिक्कतों पर विचार किया है । श्री सिसौदिया ने उदाहरण देते हुए कहा कि ग्राम अमलावद को दलौदा थाने में समाहित किया गया है जबकि ग्राम अमलावद नई आबादी थाने के निकट है यहां के नागरिकों को नई आबादी थाना तक पहुंचने में 5 से 10 मिनिट का समय लगेगा जबकि उन्हें दलौदा तक पहुंचने में लंबी दूरी और ज्यादा समय लगाना पड़ेगा, इसी तरह ग्राम रीछाबच्चा, सोनगरी, सेतखेड़ी को नई आबादी थाना क्षेत्र से हटाकर दलौदा थाना क्षेत्र में जोड़ा है यह भी उचित नही है क्योंकि यह सारे गांव नई आबादी थाने के ही निकट है, वहीं ग्राम बुलगड़ी, बुगलिया, गुजरदा, कोचवी, करोली, घटावदा, दिलावरा, रेवास-देवड़ा, नौगांवा, रिंदवन, दौलतपुरा, दाऊतखेड़ी को मुल्तानपुरा चौकी क्षेत्र में शामिल किया गया है जबकि इन गांवो के लिए यशोधर्मन नगर थाना सबसे नजदीक है । ऐसे में इस पूरी प्रक्रिया पर एक बार पुनः विचार किया जाना चाहिए।

श्री सिसौदिया के पत्र पर  पुलिस अधीक्षक टी.के. विद्यार्थी ने आश्वस्त किया कि वे इस पुरी प्रक्रिया का पुनः परीक्षण कराएंगे और जो व्यवहारिक रूप से ठीक होगा, जनता के लिए अनुकूल होगा उस तरह से विभाजन किया जाएगा।


देश की खुशहाली के संकल्प का बजट – भाजयुमो जिलाध्यक्ष श्री शुक्ला की अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया

मंदसौर । केन्द्र सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया जो लोक कल्याणकारी एवं सबका साथ-सबका विकास की परिकल्पना को साकार करने वाला है । देश में मोदी सरकार ने न केवल घाटा कम किया है बल्कि विकास दर भी बढ़ी है । यही कारण है कि वित्त मंत्रीजी ने आयकर दाताओं का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मध्यमवर्गीय परिवारों को बड़ी राहत देते हुए आयकर में छूट ढाई लाख से बढ़ाकर पॉच लाख कर दिया है जो ऐतिहासिक फैसला है । उक्त आशय की जानकारी भारतीय जनता युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री हितेश शुक्ला ने देते हुए सरकार द्वारा पेश किये गये अंतरिम बजट का समर्थन किया है ।
श्री शुक्ला ने कहा कि देश मेंकोशल विकास की महत्वकांक्षी परियोजना से मेक इन इंडिया और र्स्टाटप के माध्यम से एक करोड़ से अधिक युवाओं ने स्वयं के व्यवसाय की ओर कदम बढ़ाया है । पहली बार देश का रक्षा बजट तीन लाख करोड़ के पार पहुॅचाना देश की सुरक्षा की ग्यारंटी देता है साथ ही यह भी उल्लेख करना की रक्षा के मामले में बजट के अतिरिक्त भी व्यय करना होगा तो करेगे राष्ट­ीय सुरक्षा के प्रति गंभीरता प्रकट करता है । देश के सेनाओंको वन रेंक वन पेंशन देने के बाद एक बार फिर सरकार ने सैनिको का बोनस बढ़ाकर 3500 से 7000 हजार कर दिया है जो सेना का मनोबल बढ़ाने वाला है । देश की अर्थव्यवस्था किसान आधारित है किसानों हेतु किसान सम्मान निधी के रुप में 6 हजार रुपये प्रतिवर्ष देने का प्रावधान किसानों के परिश्रम का सम्मान है । साथ ही किसान के्रडिट कार्ड के ब्याज पर छूट एवं मकान विहिन परिवारों को मकान खरीदने हेतु टैक्स में छूट की घोषणा बड़े सपनों को साकार करने वाली है।

श्री शुक्ला ने कहा कि देश में कांग्रेस सरकार के दौरान बड़ती महंगाई दम तोड़ती अर्थव्यवस्था के उलट अब भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रुप मेंउभरकर सामने आई है । यही कारण है कि जीसटी और कालेधन पर शिकंजे के बाद सरकार ने 30 से 35 प्रतिशत महंगाई कम की है जिसके कारण आम जनता ने राहत की सांस ली है । मजदूर वर्ग को 3 हजार रुपये निश्चित पेंशन की घोषणा गरीब तबके के भविष्य की बड़ी चिंता समाप्त करने वाली है । देश की सरकार ने कालेधन और अवैध धन पर चोंट करते हुए रिकार्ड ढाई लाख करोड़ की वसूली कर सरकारी खजाने को जनता के लिये भर दिया है । आयकरदाताओंकी इमानदारी के लिये वित्तमंत्रीजी ने विशेष रुप से धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा है कि आयकरदाता देश के विकास की महत्वपूर्ण धूरी है । अतः व्यवसायिक कठिनाईयोंको कर चुकाने की प्रणाली में भी विसंगतियां दूर करते हुए इसे आसान बनाने हेतु कई घोषणाएं की है । कूल मिलाकर यह देश का, देश के लिये  सेना का उत्साहवर्धन करने वाला बजट है । मोदी सरकार के कारण देश चहूॅमुखी विकास करते हुए दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य लाभ की ग्यारंटी देने वाली आयुष्मान भारत योजना का संचालन कर रहा है जिससे स्वस्थ्य भारत का संकल्प भी साकार हो रहा है । गौमाता की सुरक्षा एवं गौवंश के लिये कामधेनु आयोग के गठन का प्रस्ताव देश की अस्मिता के संरक्षण वाला कदम है ।

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts