Breaking News

Mobile App के जरिए ATM Card को कर सकेंगे On और Off

एसबीआई के उपभोक्ता अब एप के जरिए एटीएम कार्ड को ऑन और ऑफ कर सकेंगे। यानी जरूरत हो तब इसे ऑन कर पैसा निकाल लो या बाजार में खरीदी कर लो। जब जरूरत ना हो तो इसे ऑफ कर दो ताकि एटीएम गुम हो जाए या किसी के हाथ लग जाए तो वो रुपए ना निकाल सकें।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम कार्डधारकों के लिए यह खास सुविधा शुरू की है। एसबीआई क्विक एप के जरिए ग्राहक कार्ड को कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को मोबाइल में एप डाउनलोड करना होगा। इससे एटीएम कार्ड अपने हिसाब से संचालित कर सकेंगे। यह पूरी तरह सुरक्षित है। एप का इस्तेमाल तभी किया जा सकेगा जब जिस मोबाइल नंबर से इसे डाउनलोड किया हो, वह बैंक में रजिस्टर्ड हो।

धोखाधड़ी के मामलों में कमी आएगी- एसबीआई क्षेत्रीय प्रबंधक मनोजकुमार चौधरी ने बताया कि कुछ लोग बैंक अधिकारी बनकर जालसाजी से ग्राहकों के बैंक खातों से राशि निकाल लेते है। एटीएम कार्ड धारक सचेत रहकर क्विक एप से कार्ड को ऑन-ऑफ करेगा तो धोखाधड़ी के मामलों में कमी आएगी।

ऐसे कर सकते हैं एटीएम कार्ड को ऑन-ऑफ

ग्राहक को अपने मोबाइल में एप डाउनलोड करना होगा। इसके रजिस्ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर एप डाउनलोड किया है उसे इंटर करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। एटीएम कार्ड को ऑफ या ऑन करने के लिए आपको एटीएम कम डेबिट कार्ड के फीचर में जाना होगा। यहां एटीएम कार्ड के आखिरी के चार नंबर डालना होंगे। नंबर डालने के बाद एटीएम कार्ड स्विच ऑन या ऑफ का ऑप्शन आएगा। इस आधार पर आप कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts