Breaking News

Top Ten : मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे – 05 Jan 2019

एकता की अनूठी मिसाल कायम की श्याम नगर के रहवासियों ने पारिवारिक मिलन समारोह में विधायक श्री देवड़ा एवं श्री सिसोदिया का सम्मान

मंदसौर। श्याम नगर विकास समिति द्वारा पारिवारिक मिलन समारोह का गरिमामय आयोजन स्थानीय राजेंद्र रिसॉर्ट में संपन्न हुआ। समारोह में समिति के संरक्षक एवं मल्हारगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगदीश देवड़ा एवं मंदसौर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया के पुनः निर्वाचित होने पर सम्मान किया गया।
समारोह में भगवान बालाजी के परम भक्त लक्ष्मी नारायण जी शर्मा तथा नगर पालिका अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार विशेष रूप से  उपस्थित थे। इस अवसर पर समिति के संरक्षक नरेंद्र अग्रवाल, संयोजक नरेंद्र गर्ग, राजेंद्र चपडौत भी मंचस्थ थे।
समारोह को संबोधित करते हुए मल्हारगढ़ विधायक जगदीश देवड़ा ने कहा कि श्याम नगर के क्षेत्रवासियों ने इस पूरे क्षेत्र को एक परिवार की भांति एक सूत्र में पिरोने का काम किया है। प्रतिवर्ष अनेक अवसरों पर यहां विभिन्न सामाजिक,सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन होते हैं जो पूरे शहर के लिए प्रेरणादाई है।
मंदसौर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि श्याम नगर एक ऐसा क्षेत्र है जहां कोई भी परिवार एक दूसरे से अलग नहीं है। सब लोग मिलजुलकर नित नए आयोजन करते हैं। पारिवारिक एकता का एक अनूठा उदाहरण यहां के रहवासियों ने प्रस्तुत किया है ।जिस में न कोई छोटा है ना कोई बड़ा सब मिलकर पूरे उत्साह और उमंग के साथ आयोजन करते हैं। श्री सिसोदिया ने उन्हें पुनः आशीर्वाद देने के लिए क्षेत्र की जनता का आभार व्यक्त किया और कहा कि जनता ने जो विश्वास जताया है इस विश्वास की कसौटी पर विकास कर खरा उतरने का प्रयत्न करूंगा।
समारोह में भगवान बालाजी के परम भक्त श्री लक्ष्मी नारायण जी शर्मा और नगर पालिका अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने भी अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की।
स्वागत भाषण समिति के संरक्षक नरेंद्र अग्रवाल ने देते हुए कहा कि श्याम नगर में प्रतिवर्ष विभिन्न आयोजन क्षेत्रवासियों के सहयोग से किए जाते हैं। जिसमें हर व्यक्ति का भरपूर सहयोग होता है धार्मिक,सामाजिक और रचनात्मक कार्यक्रमों की यह श्रंखला निरंतर जारी रहेगी।
प्रारंभ में भगवान पशुपतिनाथ के चित्र पर अतिथियों ने माल्यार्पण कर समारोह का श्रीगणेश किया सरस्वती वंदना प्रज्ञा,ऋचा एवं श्रद्धा सेठिया ने तथा स्वागत गीत श्रीमती शिल्पा चपडोत ने प्रस्तुत किया।
समारोह में मंदसौर से नागेश्वर पार्श्वनाथ तीर्थ तक की पैदल यात्रा कर लौटे श्यामनगर निवासी दिलीप संघवी एवं श्रीमती चंदनबाला संघवी का अतिथियों ने बहूमान किया। समारोह का संचालन समिति के अध्यक्ष अजय फॉफरिया ने किया आभार सचिव सुरेश चंद्र पंवार ने माना।

 


भागवत कथा सिर्फ पुण्यशाली का ही  नहीं पापीयो का भी उद्धार करती है- साध्वी ऋतु पाण्डे

मंदसौर। श्रीमद भागवत एक ऐसा अदभुत ग्रंथ है जिसके श्रवण मात्र से सभी जीवों का कल्याण होता है आवश्यकता केवल पुरे मनोभाव से भागवत श्रवण करने की है जो प्राणी चाहे वे स्त्री हो या पुरूष, मानव हो या पशु जो भी प्राणी भागवत कथा श्रवण करता है उसे मोक्ष की प्राप्ति  होती है तथा जीव बार बार जन्म स्मरण के बंधन से मुक्त हो जाता है श्रीमद भागवत कोई साधारण ग्रंथ नही है महर्षि वेदव्यास के द्वारा रचित ग्रंथ है जिसे श्रवण करने के लिये देव भी तरसते है।

उक्त उदगार परम पूज्य साध्वी ऋतु पाण्डे ने संजय गांधी उधान नई आबादी में श्री सुयश रामायण मण्डल जनता कॉलोनी के द्वारा आयोजित श्रीमद भागवत कथा में कहे। आपने कथा के तृतीय दिवस शनिवार को धर्मसभा में कहा कि श्रीमद भागवत कथा सामान्यत 7 दिवस की होती है । शुकदेवाजी महाराज ने राजा परिक्षित को निरंतर सात दिवस तक कथा का श्रवण करना चाहिए। हमें भी सात दिवस तक कथा का श्रवण करना चाहिए लेकिन पुरे मनोभाव से सुन लो तो हमारा उद्धार हो सकता है।  अपने इस अवसर पर श्रीमद भगवत कथा का महात्म बताते हुए कहा कि श्रीमद भगवत की कथा में 18000 अठारह हजार श्लोक है। महर्षि वेद व्यास ने इसकी रचना की और उसी रचना को शुकदेवजी महाराज ने राजा परिक्षित को श्रवण कराया।

साध्वी श्री ऋतु पाण्डे ने महाभारत युद्ध की कथा के अंतिम भाग का श्रवण कराते हुए बताया कि कौरवों व पाण्डवों के बीच कुरूक्षैत्र में युद्ध हुआ यह युद्ध इतना भयानक था कि इसमें केवल पॉच पाण्डव ही जीवित बचे शेष सभी कौरव व पाण्डव सेना मारी गयी। दुर्योधन का भीम ने वध किया तथा महाभारत  युद्ध का समापन हुआ। गुरू दोणाचार्य के पुत्र अश्वधधामा ने दुर्योधन की हार व अपने परिजनों की वीरगति का बदला लेने के लिये पाण्डव पुत्र अभिमन्यु की पत्नि उत्तरा के गर्भ में पल रहे गर्भस्थ शिशु पर प्रहार किया भगवान कृष्ण ने उत्तरा के गर्भस्थ शिशु को बहारत को बचाया यही बालक आगे चलकर राजा परिक्षित कहलाये। राजा परिक्षित परम कृष्ण भक्त बने। श्रीमद भागवत में शुक्रदेवजी महाराज के द्वारा परिक्षित को श्रवण कराने का पुरा वृतान्त है। सात दिवस तक राज परिक्षित ने मनोभाव से भागवत श्रवण की तथा श्री हरिकृपा को प्राप्त करते हुए मोक्ष पाया।

श्रीमद भागवत में भगवान विष्णु के सभी 24 अवतारो की कथा जिसमें राम व कृष्ण भी शमिल है। श्रीमद भागवत हमें भगवान विष्णु की महिमा एवं उनके गुणो का श्रवण कराती है।


विधायक व नपाध्यक्ष के आतिथ्य में हुआ सीसी रोड निर्माण का भूमिपूजन

मंदसौर। विधायक यशपालसिंह सिसौदिया के द्वारा प्रदत्त विधायक निधी की राशि से पशुपतिनाथ मंदिर के पास स्थित सुदर्शन कॉलोनी व नयापुरा रोड के पीछे स्थित कर्मचारी कॉलोनी में सीसी रोड निर्माण कार्य का होगा। विधायक श्री सिसौदिया ने सुदर्शन कॉलोनी में सीसी रोड के निर्माण हेतु 3 लाख व कर्मचारी कॉलोनी में सीसी रोड के निर्माण पर 5 लाख रू की राशि विधायक निधी से दी है। कल इन्ही दो निर्माण कार्यो का विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया के मुख्य आतिथ्य व नपाध्यक्ष बंधवार की अध्यक्षता व भाजपा महामंत्री महेन्द्र चौरडिया भाजपा दक्षिण मण्डल अध्यक्ष संजय मुराडिया के विशेष आतिथ्य में भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर नपा लोकनिर्माण सभापति विनोद डगवार, क्षैत्रीय पार्षद संगीता शैलेन्द्र गोस्वामी, गुडडु गढवाल, क्षैत्रिय नागरिकगण शंतिलाल ग्वाला, बाबु लक्षकार, नीरज जोशी, भरत सोनी, पार्षद प्रतिनिधी शैलेन्द्र गोस्वामी, पूर्वपार्षद अशोक बघेरवाल, कैलाश कुमावत आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में विधायक श्री सिसौदिया व नपाध्यक्ष श्री बंधवार व श्री मुरडिया का कर्मचारी कॉलोनी में क्षैत्र निवासियों की और से साफा बांधकर सम्मान भी किया गया।


श्री नागेश्वर तीर्थ में छरी पालित पैदल संघ के पहुॅचने पर संधमाल का हुआ कार्यक्रम

मंदसौर। श्री केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ चौधरी कॉलोनी के द्वारा विगत दिनों श्री नागेश्वर पार्श्वनाथ पैदल यात्रा का आयोजन किया गया। छरीपालित पैदल यात्रा संघ 6 दिवस तक मंदसौर से विहार कर श्री नागेश्वर पार्श्वनाथ तीर्थ पहुॅचा। लगभग 300 पैदल तीर्थ यात्रीयों ने श्री नागेश्वर पार्श्वनाथ तीर्थ यात्रियों ने श्री नागेश्वर पार्श्वनाथ तीर्थ में विराजित प्रभु पार्श्वनाथ की प्रतिमा का दर्शन वंदन व पूजा का लाभ लिया। पैदल यात्रा संघ के नागेश्वर पहुंचने पर श्री केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ के द्वारा 6 दिवसीय पैदल यात्रा संघ निकालने वाले संघपति परिवारों का बहुमान किया गया। तीर्थ में प्रवेश एवं संघमाल पहनने हेतु नागेश्वर तीर्थ में वृहद कार्यक्रम  में सहभागी बने। इसमें पैदल तीर्थ यात्री उनके परिवारजन व पैदल तीर्थ यात्रियोंकी अनुमोदना करने पधारे धर्मालुजन शामिल हुए। इन सभी धर्मालुजनों ने आतिथ्य सत्कार हेतु सौधर्म सुशील डोसी परिवार के द्वारा स्वामीवात्सल्य का आयोजन किया गया। संघ माल पहनाने हेतु इस अवसर पर धर्मालुजनों व धर्मप्रेमी परिवारों बोलीया लगायी गयी जिसका लाभ त्रिलोक मोदी परिवार महेन्द्र चौरडिया परिवार, दिलीप संधवी परिवार, अजीत रंगवाला परिवार ने लिया। त्रिलोक मोदी ने दिलीप संधवी को संधमाल पहनायी। महेन्द्र चौरडिया ने सौधर्म सुशील डोसी परिवार को संधमाल पहनायी गयी। दिलीप संधवी परिवार के द्वारा लक्ष्मीलालजी धींग को भी संघ माल पहनायी गयी।

संदीप लक्ष्मीलाल धीग जैन नमकीन परिवार ने बोली लेकर आचार्य श्री हमेचंद्रसागरसूरश्विर मसा, संत विरागचंद्रसागरजी मसा पैदल संघ के प्ररेणादायी साध्वी श्री मुक्तिप्रियाश्रीजी मसा श्री मृदुप्रियाश्रीजी मसाव अन्य कई साधु साध्वीयों को काम्बली ओडने का लाभ लिया। इस अवसर पर श्रीसंघ अध्यक्ष दिलीप डांगी, सचिव संदीप धींग,चातुर्मास समिति अध्यक्ष योगगुरू सुरेन्द्र जैन, सचिव प्रवीण मुराडिया, लोकेन्द्र हिंगड, विमल छिगावंत, शांतिलाल धींग,  हिम्मत संधवी सहित बडी संख्या में पैदल यात्रा करने परिवारों के सदस्यगण उपस्थित थे। 6 दिवस तक उपवास करते हुए पैदल यात्रा करने वाले श्री आंचरिया का भी सम्मान किया गया। 68 यात्रियों ने अन्ततप किया उन सभी का भी श्रीसंघ के द्वारा बहुमान किया गया।


अज्ञात वाहन की टक्कर से युवक की मौत

मंदसौर। शुक्रवार की शाम लगभग 7.30 बजे एक अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार युवक की मृत्यु हो गई। जानकारी के अनुसार हादसा शुक्रवार को शाम को ढ़ाबला-दौरवाड़ा मार्ग पर हुआ कंुताखेड़ी (सीतामउ) निवासी बबलू (24) पिता बालूराम ढ़ोली को अज्ञात वाहन चालक ने टक्कर मार दी। युवक हेलमेट पहना हुआ था, फिर भी गंभीर चोंटे आई, जिसे घायल अवस्था में उसे मंदसौर जिला अस्पताल लाया गया। लेकिन यहां उसकी मौत हो गई। बताया जाता हैं युवक एक इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी में सेल्समेन था


अभिनंदन स्थित बालाजी मंदिर परिसर पर आज निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर

मन्दसौर। श्री अभिनन्दन बालाजी एवं सांईधाम मंदिर समिति मदसौर एवं श्री लाभमुनि जनसेवा ट्रस्ट द्वारा प.पू. अरूणमुनिजी म.सा. की प्रेरणा से तथा स्व. श्री कन्हैयालालजी (बड़ौद वाला) की पुण्य स्मृति में शाह हंसराज मोतीलाल परिवार की ओर से आज 6 जनवरी, रविवार को प्रातः 9.30 से दोपहर 1.30 बजे तक श्री अभिनन्दन बालाजी मंदिर परिसर, मंदसौर में विशाल निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है।
उक्त जानकारी देते हुए मंदिर समिति के डी.सी. सक्सेना ने बताया कि इस शिविर में  चयनित रोगियों के लिये लेंस, दवाईयां, काला चश्मा, भोजन, आवास की व्यवस्था निःशुल्क रहेगी। साथ ही ऑपरेशन हेतु चयनित ग्रामीण रोगियों को बस से आने जाने का किराया भी हास्पिटल द्वारा दिया जायेगा। मंदिर समिति के किशन व्यास, जे.सी. पाटीदार, आशीष सक्सेना, राजेन्द्र राठौर, सत्यनारायण गर्ग, आरमसिंह शास्तिया, निशिकांत त्रिवेदी, बालकृष्ण दवे, विनोद सांखला, सोहनलाल गेहलोद, संतोष चोपड़कर आदि ने अधिक से अधिक नेत्र रोगियों से शिविर का लाभ लेने की अपील की है।


महावीर इंटरनेशनल का स्वास्थ्य शिविर आज

मन्दसौर। महावीर इंटरनेशनल के 6 जनवरी रविवार को प्रातः 9 से दोप. 1 बजे तक गोल चौराहा, मंदसौर पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उक्त जानकारी देते हुए महावीर इंटरनेशनल मंदसौर के अध्यक्ष अजय फांफरिया एवं सचिव विमल हड़पावत ने बताया कि इस स्वास्थ्य शिविर में विशाल सेवा कैम्प बड़ौदा गुजरात के नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ डॉ. अंकित सिंघानिया, डॉ. जितेन्द्र श्रॉफ एवं प्रसुति एवं स्त्री निसंतान निदान हेतु शिविर डॉ. नेहा जैन द्वारा सेवाएं दी जाएगी। शिविर में नाक, कान, गले के चयनित रोगियों का ऑपरेशन कम दरों पर किया जायगों साथ ही जन्म से गुंगे, बहरे (1 से 5 साल तक के बच्चे) का निःशुल्क परामर्श दिया जाएगा और उनके कान का ऑपरेशन (कोकलीयर ईम्पलांट) सम्पूर्ण रूप से निःशुल्क किया जायेगा।


निशुल्क नेशनल कैंप हेतु चयन

मंदसौर। जिला टेबल टेनिस एसोसिएशन के खिलाडी आशुतोष कवीश्वर, बालक सीनियर वर्ग फाल्गुनी कवीश्वर, बालिका मिनी वर्ग निलांश दोशी, बालक मिनी वर्ग का चयन भोपाल में आयोजित प्री राष्ट्रीय टेबल टेनिस कैंप के लिए हुआ ।  यह खिलाडी आगामी जनवरी में वड़ोदरा में आयोजित 64 राष्ट्रीय शालेय टेबल टेनिस प्रतियोगिता में भाग लेंगे यह जानकारी टेबल टेनिस एसोसिएशन के सचिव त्रिभुवन कवीश्वर ने दी हैं।


अपना घर की बालिकाओं को दी संविधान की जानकारी

मंदसौर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के दिशानिर्देशानुसार तथा जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष तारकेश्वर सिंह के मार्गदर्शन में 05 जनवरी को बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन ’’अपना घर’’ संस्था जिला मंदसौर में किया गया।

उक्त शिविर में अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जे.सी. राठौर द्वारा उपस्थित अपना घर की बालिकाओं को संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों, की जानकारी दी साथ ही पर्यावरण संरक्षण का हमारे जीवन में महत्व वर्णित करते हुए वर्तमान में बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदुषण पर चिन्ता व्यक्त की। तत्पश्चात् सचिव श्री राठौर द्वारा अपना घर संस्था के कक्षों, रसोई घर, लेेब इत्यादि की साफ-सफाई का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।उक्त कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री योगेश बंसल एवं संस्था के स्टाफगण उपस्थित रहे।


शनिश्चर अमावस्या मनाई गई

नाहरगढ़। श्री हनुमान फंटा चौराहे पर बालाजी मंदिर पर शनिवार को शनिश्चर अमावस्या को प्रसादी वितरण के साथ मनाई गई। विधि विधान से पूजा पाठ व अर्चना करके भक्तगणो ने धूमधाम से मनाई तथा विशेष आरती के साथ प्रसाद वितरण हुआ जिसमे महिला व पुरुष उपस्थित थे।


माँ तनोट के चरणों मे 11 हजार दीप प्रज्जलित कर किया सेनिको का सम्मान

मंदसौर। जिले के धुंधड़का में तनोट रॉय माता का मंदिर जो जैसलमेर बार्डर पर स्थित है। जहा सन 1965 और 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध मे करीब 3000 बम बरसाए, जिसमे 450 बम मंदिर परिसर पर गिरे जो विफल हुए एक भी बम नहीं फूटा माँ के इस चम्तकार से पाकिस्तान भी घबरा गया था आज उसी स्थान पर कामख्या सेवा धाम समिति ने आचार्य संत मधुसूधन शास्त्री के नेतृत्व में 11 हजार दीपक प्रज्जवलित कर यहाँ के लेफ्टिनेंट कर्नल चौहान और पूरी बटालियन का सदस्यों ने सम्मान किया। सैनिक सम्मान यात्रा 2 जनवरी को कालिका माता मन्दिर आकोदड़ा से प्रारम्भ हुई थी, जिसमे करनखेड़ी, पीतमपुरा, धुँधड़का, करजू, नर्सिहगुराड़ीया देहरी, डिगांवमाली, सुवासरा, तजखेड़ी, लालखेडा आदि क्षेत्रीय गांव के कार्यकर्ताओं ने यात्रा प्रारम्भ कर 4 जनवरी को बॉर्डर पर पहुंचे और इस आयोजन को किया।


ब्लॉक कांग्रेस कमेटी दलौदा का विस्तार

मन्दसौर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के निर्देशानुसार व पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अनुशंसा पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातड़िया की सहमति से ब्लॉक कांग्रेस दलौदा की कार्यकारिणी का विस्तार ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अजीत कुमार जैन व कार्यवाहक अध्यक्ष महेशचन्द्र शर्मा भाऊगढ़ द्वारा घोषित की गई। जिसमें उपाध्यक्षगण शंकरलाल गुर्जर भाऊगढ़, महावीर कुमार जैन भाऊगढ़, पृथ्वीराज मालवीय नान्दवेल, भंवरलाल कुमावत बैहपुर, भेरूलाल पाटीदार राकोदा, जगदीश पाटीदार करनाखेड़ी, महेश पाटीदार सेमलिया हीरा, जगदीश सोनावत आकोदड़ा, महामंत्रीगण चंचल जैन भाऊगढ़, सुरेश कुमावत नान्दवेल, शंकरसिंह धंधोड़ा, राजेश माहेश्वरी बैपुर, रमेशचन्द्र जोशी नन्दावता, कानसिंह माऊखेड़ी, संगठनमंत्री जगदीश बारेठ भाऊगढ़, हेमेन्द्रसिंह सिसौदिया धंधोड़ा, ज्ञानेन्द्रसिंह माऊखेड़ी, कार्यकारिणी सदस्य के रूप में भगतलाल कुमावत भाऊगढ़, मांगीलाल पटेल भाऊगढ़, लक्ष्मणलाल गणावा हरचन्दी, दौलतराम धनगर हरचन्दी, प्रमोद शर्मा भाऊगढ़, जुझारलाल धनगर खेरोदा, कंवरलाल महिड़ा खेरोदा, बद्रीलाल कुमावत नान्दवेल, रूगनाथ पटेल धन्धोड़ा, लक्ष्मीनारायण पाटीदार करजु, सुरेश पाटीदार करजु, गजेन्द्र जैन नन्दावता, जुझालाल मालवीय भाऊगढ़, मुकेश यादव आकोदड़ा, दिलीप कुमार सिसौदिया कटलार, कादनसिंह गौड़ पिपलखेड़ी, कंवरलाल गायरी भाऊगढ़, कमलेश कुमार राकोड़ा, फूलचन्द पाटीदार आकोदड़ा, राधेश्याम मुण्डेल भाऊगढ़, धुरीलाल पाटीदार आकोदड़ा, घनश्याम जोकचंद आकोदड़ा, जुझारलाल करनाखेड़ी, लालचन्द अमृतराम सिसौदिया कटलार, शैलेन्द्रसिंह पिपलखेड़ी, नागेश्वर कटलार, दिनेश रामचन्द्र कटलार, प्रदीप मालवीय गरोड़ा, दिलीपसिंह ताजखेड़ी, कन्हैयालाल टांक भाऊगढ़, बापूलाल मीणा जवासिया और पद्मेश सौलंकी भाऊगढ़ मनोनित किये गये। विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटील और महेन्द्रसिंह गुर्जर मनोनित किये गये।

नीलगायो की समस्या के समाधान हेतु लंबित प्रस्ताव पर जल्द हो फैसला- श्री भाटी

डीएफओ से की चर्चा, वन मंत्री श्री सिंगार को लिखा पत्र

मंदसौर। नीमच, मंदसौर सहित आसपास के क्षेत्रो में नीलगायो की समस्या लगातार बढती जा रही है। अंचल में रबी सीजन के दौरान प्रमुखता से नीलगायो के आतंक के कारण किसानो को अपनी उपज की भारी क्षर्ति उठानी पडती है। किसानो की समस्या के समाधान हेतु पिछली सरकार के समय से ही लंबित समस्या समाधान के प्रस्ताव को वन विभाग को जल्द हल करते हुये किसानो को नीलगायो की समस्या को हल किया जाना चाहिये।

जिला कांग्रेस प्रवक्ता सीएनआरआई जिलाध्यक्ष श्री सुरेश भाटी ने कहा कि मंदसौर जिले में लगातार नीलगायो की संख्या बडी है। नीलगायो की समस्या के कारण हालात यह है कि रबी सीजन के दौरान संजीत, रेवास देवडा, सुवासरा, बालागुडा सहित राजस्थान से लगे हुये क्षेत्रो के किसानो को अपनी फसल की रक्षा के लिये बेहद परेशान होना पडता है। यह समस्या अफीम काश्त के दौरान ओर भी बढ जाती है। इस संदर्भ में श्री भाटी ने मंदसौर वन मंडलाधिकारी से चर्चा उपरांत प्रदेश के वन मंत्री श्री उमंग सिंगार को पत्र लिखते हुये कहा कि पूर्व में मंदसौर जिले के ऐरा में नीलगायो की समस्या के चलते पकडने का कार्यक्रम चलाया जो कि बहुत खर्चिला होकर आगे जारी करने योग्य नही था। इससे पूर्व वन विभाग की गाईड लाईन अनुसार कुछ साल पहले मामुली नुकसानी के चलते मुआवजा राशि भी मिली जो कि बहुत कम थी। इसके उपरांत वन मंडलाधिकारी भोपाल स्तर पर नीलगायोे की समस्या समाधान हेतु उनके शिकार की सशर्त अनुमति एवं नसबंदी सहित अन्य कई पहलुओ पर विचार करते हुये प्रस्ताव शासन स्तर पर भेजा था। इस मामले में श्री भाटी ने प्रदेश के वन मंत्री श्री सिंगार को किसानो के हित को देखते हुये उचित प्रस्ताव तैयार कर लागु करने का आग्रह किया है। उन्होनें सुवासरा विधायक श्री हरदीपसिंह डंग से भी इस मामले में विधानसभा सत्र के दौरान इस मामले में पहल करने का आग्रह किया है।


विधायक श्री सिसोदिया की पहल पर बच्चो ने कहा धन्यवाद

मंदसौर। मंदसोर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने कुछ दिनों पूर्व अपने एक वक्तव्य में कहा था कि में मेरे समर्थको,मेरे चाहनेवालो से में एक आव्हान करना चाहता हु की वे जब भी किसी कार्यक्रम में मुझे बुलाते ओर मेरे स्वागत में माला पहनाते या गुलदस्ते देते है उसकी बजाय उन्ही पैसे से बॉलपेन, कॉपी, रबर, कम्पास, आदी लाकर दे जिसे बच्चो को वितरित किया जा सके। उनकी इस पहल का असर भी देखने को मिला आज विधायक दो स्कूलों के सांस्कृतिक कार्यक्रमो में मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे थे एक सरसौद के स्कूल और एक बालागंज कन्या स्कूल में दोनों ही जगह वहां के स्कूल स्टॉफ द्वारा फूलमाला की जगह बॉलपेन लाए गये जो विधायक के हाथों से बच्चो को वितरित कराये गए विधायक के इस संकल्प का सभी बच्चों ने तालियां बजाकर समर्थन किया और खुशी का इजहार किया। इस बारे में बच्चो का कहना था कि विधायक जी की पहल अच्छी है माला तो पहनने के बाद फेक दी जाती है इसके बदले में जो पेन,रबर या अन्य सामग्री हमे बाटी जा रही है जो हमारे लिए सार्थक है हम इस पहल के लिए विधायक जी को धन्यवाद देते है।


दशपुर लाफ्टर क्लब ने किया श्री चपरोत का अभिनन्दन

मन्दसौर। दशपुर लाफ्टर क्लब द्वारा मंदसौर से नागेश्वर सानन्द सम्पन्न तीर्थ यात्रा के संघपति देवेन्द्र चपरोत का शाल-श्रीफल-माला से दशपुर कुंज में प्रातःकाल अभिनंदन किया गया।
उल्लेखनीय है कि आचार्य भगवन 1008 श्री बन्धुबेलड़ीजी की नैश्रय में 260 तीर्थ यात्रियों का 6 दिवसीय पैदल संघ यात्रा मंदसौर से नागेश्वर तीर्थ तक सानन्द सम्पन्न हुई। इस पैदल संघ में 20 संघपति थे। एक संघपति दशपुर लाफ्टर क्लब के सदस्य देवेन्द्र चपरोत परिवार भी थे।
श्री दशपुर लाफ्टर क्लब के अध्यक्ष पी.आर. ज्ञानी, नरेन्द्र मेहता, मदन हासानी द्वारा देवेन्द्र चपरोत से अभिनंदन किया गया। इस दौरान आयोजित नवकारसी के लाभार्थी नूतन कियावत थे।
इस अवसर पर ग्रुप के सदस्य जयराम खेराजानी, अनिल छाबड़ा, जे.पी. पायल म्यूजिक, शेखर चपरोत, आत्माराम कोठारी, जगदीश रामचंदानी, नूतन कियावत, विमल भटेवरा, विनोद रिझवानी, सुन्दर हिरानी आदि उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts