Breaking News

VIDEO : ट्यूबवेल से पानी की जगह निकल रही गैस, चिंगारी दिखाते ही भभक रही आग

गरोठ। मंदसौर जिले की गरोठ तहसील के ग्राम सेमली दीवान में एक खेत में खनन किए गए बोरवेल से ज्वलनशील गैस निकल रही है। पाइप जोड़ने के लिए वेल्डिंग मशीन का उपयोग करने पर गैस ने आग पकड़ ली। उसके बाद से कुछ भी सामग्री बोरवेल पर रखने से आग लग रही है। बोरवेल से कौनसी गैस निकल रही है इसका पता नहीं चल पाया है। रविवार शाम को मौके पर पहुंचकर प्रशासनिक अमले ने लोगों को वहां से दूर कर दिया है। सोमवार को इसकी जांच-पड़ताल होगी।

मिली जानकारी के अनुसार 17 नवंबर को ग्राम सेमली दीवान के उदयसिंह पिता हरिसिंह चौहान ने खेत पर बोरवेल खनन कराया। लगभग 500 फीट खुदाई के बाद पानी आने पर 18 नवंबर को बोरिंग के अंदर लोहे के पाइप डाले जा रहे थे। इसी दौरान पाइप जोड़ने के लिए उपयोग की गई वेल्डिंग मशीन की चिंगारी से अंदर से निकल रही गैस ने आग पकड़ ली। तब पाइप डालने का कार्य बंद कर दो-चार दिन गैस निकल जाने का इंतजार किया। 25 नवंबर को बोरवेल में विद्युत मोटर तथा लोहे के पाइप डालने का कार्य चालू किया तो फिर गैस निकलने लगी जो माचिस की तीली दिखाने पर आग पकड़ रही है। मिट्टी डालने पर भी गैस आग पकड़ रही है। रविवार को यह बात लोगों को पता चली तो काफी भीड़ जमा हो गई। शाम को प्रशासन ने बोरवेल को उᆬपर से बंद कराकर लोगों को वहां से हटा दिया। अब सोमवार को विशेषज्ञ बुलाकर इसकी जांच कराएंगे।

ऐसी घटना पहली बार देखी

बोरवेल से आग निकलने की जानकारी मिलने ही आस-पास के गांवों के ग्रामीण उदयसिंह के खेत पर पहुंच रहे हैं। उदयसिंह के पुत्र अंतरसिंह ने बताया कि बोरिंग से आग देखने कई लोग खेत पर पहुंचे हैं तथा कईयों के फोन आ रहे हैं। जूनापानी के उमरावसिंह, नलखेड़ा के कमलसिंह, सेमली के मदनसिंह, भैरूसिंह, नारायणसिंह आदि ने बताया कि इस प्रकार की घटना पहली बार देखी है।

जांच कराएंगे

मौके पर सभी को दूर कर दिया है। बोरवेल से निकल रही गैस में लगातार आग नहीं निकल रही है। अगर ऊपर से कोई रस्सी, लकड़ी या अन्य वस्तु डालते हैं तो ऊपर आग दिखती है। बोरवेल को ढंककर वहां पटवारी को तैनात किया गया है। सोमवार को भी यही स्थिति रहती है तो विशेषज्ञ को बुलाकर जांच कराएंगे। तहसीलदार को भी बोला है कि बिना अनुमति बोरवेल खनन कैसे हो रहे हैं इसकी जांच करें। – आरपी वर्मा, एसडीएम, गरोठ

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts