Breaking News

WhatsApp के जरिये पेमेंट करें फटाफट, पैसे मंगाएं झटाझट

Hello MDS Android App

व्हाट्सएप के जरिये आप अभी तक दोस्तों से चैट कर पाते हैं, उन्हें ऑडियो, वीडियो फाइल या कोई डॉक्युमेंट भेज पाते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी का नंबर या अपनी लोकेशन भी व्हाट्सएप के जरिये भेज सकते हैं। अब आपके लिए नया फीचर यह है कि आप इस मैसेजिंग एप से पैसे भी भेज या प्राप्त कर सकेंगे। जी हाँ, काफी इंतजार के बाद व्हाट्सएप ने भारतीय उपयोक्ताओं के लिए पेमेंट फीचर शुरू कर दिया है। इस फीचर की मदद से BHIM और UPI के जरिये पैसे भेजे जा सकते हैं। अभी इस सुविधा में एक सीमितता यह है कि आप उन्हीं लोगों को पैसे भेज सकते हैं जोकि आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल हों।

अभी इसका बीटा वर्जन जारी किया गया है जोकि एंड्राइड iOS में चल रहा है और माना जा रहा है कि व्हाट्सएप पेमेंट फीचर का मुकाबला मोबाइल वॉलेट पेटीएम, मोबीक्विक, UPI को सपोर्ट करने वाले भुगतान एप BHIM, फ्लिपकार्ट के PhonePe और गूगल के Tez से होगा। व्हाट्सएप का दायरा चूंकि सबसे बड़ा है इसलिए इस सेवा के जल्द ही लोकप्रिय हो जाने के आसार हैं।
आइए जानते हैं इस सुविधा का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं-
 
-पहला चरण व्हाट्सएप को बैंक अकाउंट से लिंक करने का है। इसके लिए आप व्हाट्सएप की सेटिंग में जाएं वहां आपको पेमेंट्स विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने पर व्हाट्सएप एसएमएस के जरिये आपके मोबाइल नंबर की सत्यता जांचेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप चाहें तो एक से ज्यादा भी बैंक अकाउंट व्हाट्सएप के साथ जोड़ सकते हैं। लेकिन उन्हीं बैंकों को जोड़ पाएंगे जोकि आपको यहां उपलब्ध सूची में दिखाई देंगे। अभी सिर्फ यहां सूची में उपलब्ध बैंक ही UPI एप को सपोर्ट करते हैं। 
 
-जब आपका अकाउंट लिंक हो गया है तब जब आप अपने दोस्त से व्हाट्सएप पर चैट करेंगे तो पाएंगे कि जहां कुछ शेयर करने का विकल्प होता है वहां अब पेमेंट का विकल्प भी मौजूद है। इस पर क्लिक करते ही यह पूछेगा कि आपको कितने रुपये भेजने हैं। इसकी जानकारी देते ही आप जैसे ही सेंड पर क्लिक करेंगे, कुछ ही सेकेंड में वह राशि आपके द्वारा भेजे गये व्यक्ति को मिल जायेगी।
 
-इस फीचर की एक और विशेषता यह है कि जहां हमें भुगतान करने या पैसा प्राप्त करने के लिए बैंकों के एप, मोबाइल वॉलेट या UPI एप डाउनलोड करने पड़ते हैं वहीं व्हाट्सएप के जरिये भुगतान करने के लिए कोई नया एप नहीं डाउनलोड करना है बल्कि वर्तमान एप में बस एक फीचर को चालू करना है।
 
-वैसे व्हाट्सएप में पेमेंट विकल्प अपने आप दिखाई नहीं देगा बल्कि इसके लिए आपको पहले Google Play Store पर जाकर WhatsApp update पर क्लिक करके अपने फोन में मौजूद व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *